Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब यात्रियों को परेशान नहीं कर सकेंगे कैब चालक, शिकायतों के बाद नकेल कस रही दिल्ली पुलिस

दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को परेशान करने वाले टैक्सी चालकों और दलालों पर पुलिस ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। हाल ही में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये लोग यात्रियों को सस्ते दामों पर होटल और कैब दिलाने का झांसा देकर परेशान करते थे। पुलिस ने यात्रियों से अपील की है कि वे ऐसे लोगों से सावधान रहें।

By Sonu Rana Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sat, 31 Aug 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
कैब चालक एयरपोर्ट के बाहर यात्रियों को परेशान करते हैं। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआई) एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले भारतीय व विदेशी यात्रियों को एयरपोर्ट के बाहर आते ही टैक्सी और कैब चालक सस्ते दामों पर होटल व कैब दिलाने के नाम पर परेशान करते हैं।

यह बात एसएचओ के छुट्टी पर चले जाने के बाद से काफी सुनने को मिल रही थी। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों से कैब चालकों ने यात्रियों को परेशान कर रखा था। आरोप ऐसे भी लग रहे थे कि कुछ पुलिस कर्मियों द्वारा पैसे लेकर इन लोगों को एयरपोर्ट पर खड़े रहने दिया जाता है।

पुलिस उच्च अधिकारी को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने बैठक बुलाकर पुलिस अधिकारियों को ऐसे पुलिस कर्मियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। अब हाल यह है कि पुलिस हर रोज दो-चार ऐसे लोगों को गिरफ्तार कर रही है जो यात्रियों को परेशान करते हैं।

सस्ते दामों पर टैक्सी दिलवाने की बात

आइजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन पर मंगलवार को कराला गांव का संतोष कुमार सिंह नामक व्यक्ति भी आने जाने वाले लोगों को रोककर सस्ते दामों पर टैक्सी दिलवाने की बात कह रहा था।

पुलिस कर्मियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया। मंगलवार को ही सवारियों को परेशान कर रहे व सवारियों को लेकर झगड़ रहे पटेल नगर के सुधीर शर्मा व शाहबाद मोहम्मदपुर के प्रवेश को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया।

कैब चालकों को होटल मालिक देते हैं कमीशन

पिछले रविवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा के अनोरा गांव का करण सिंह टर्मिनल तीन के गेट नंबर दो के पास एयरपोर्ट से बाहर निकलने वाले यात्रियों के बैगों को हाथ लगाकर व सस्ते होटल, कैब व सस्ते में दिल्ली घुमाने की बात कर उन्हें परेशान कर रहा था। कुछ देर बाद वह अपनी गाड़ी लेकर आया व लोगों को अपनी गाड़ी में बैठाने के लिए उनके बैग तक उठाने लगा।

पुलिस ने थाने में ले जाकर जब पूछताछ की तो उसने बताया कि यह गाड़ी उसके मालिक नीरज कुमार की है और वो वह गाड़ी को चलाता है। उसका काम सिर्फ यही है कि वह एयरपोर्ट से लोगों को होटल में लेकर जाता है। ये होटल मालिक ग्राहकों के लिए इसे कमीशन देते हैं। इसी दिन पुलिस ने उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के जलालपुरी गांव के रहमत अली को भी पर्यटकों को परेशान करने को लेकर गिरफ्तार किया था।

सवारियों के लिए झगड़ने लगते हैं चालक

नांगलोई का नीतेश कुमार सोमवार को एयरपोर्ट पर आने जाने वाले लोगों को सस्ती टैक्सी का इंतजाम करवाने की बात कह रहा था।इस पर एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले यात्री/पर्यटक बुरा मान रहे थे।यहां तक की वह सवारियों को लेकर अपने साथियों से झगड़ा तक कर रहा था।आइजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर भी कार्रवाई

दिल्ली कैंट के ईस्ट मेहराम नगर का कपिल पिछले शनिवार को डोमेस्टिक एयरपोर्ट के सामने मारुति वैगन आर कार लेकर खड़ा था। वह यात्रियों को सस्ती टैक्सी होटल आदि दिलाने के नाम पर परेशान कर रहा था। डोमेस्टिक थाने में प्राथमिकी दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया।