Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्लीवासी याद रखें 2-3 सितंबर, बाहर निकलने से पहले पढ़ लें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी; नहीं तो होंगे परेशान

Delhi Police Full Dress Rehearsal जी-20 शिखर सम्मेलन में सुरक्षा-व्यवस्था आदि को परखने के लिए शनिवार और रविवार को फिर फुल ड्रेस (कारकेड) रिहर्सल की जाएगी। इस वजह से सप्ताहांत पर सुबह आठ से शाम चार बजे तक नई दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में यातायात प्रभावित होगा। इस संबंध में यातायात पुलिस ने बृहस्पतिवार को एडवाइजरी जारी की है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Fri, 01 Sep 2023 07:29 PM (IST)
Hero Image
दिल्लीवासी याद रखें 2-3 सितंबर, बाहर निकलने से पहले पढ़ लें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। G20 Summit Security Arrangement: जी-20 शिखर सम्मेलन में सुरक्षा-व्यवस्था आदि को परखने के लिए शनिवार और रविवार को फिर फुल ड्रेस (कारकेड) रिहर्सल की जाएगी। इस वजह से सप्ताहांत (शनिवार और रविवार) पर सुबह आठ से शाम चार बजे तक नई दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में यातायात प्रभावित होगा। इस संबंध में यातायात पुलिस ने बृहस्पतिवार को एडवाइजरी जारी की है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि रिहर्सल के दौरान विभिन्न होटलों से राजघाट, प्रगति मैदान स्थित आईटीपीओ, राजघाट से आईटीपीओ और आईटीपीओ से होटलों तक काफिले निकाले जाएंगे। इसमें उन गाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा, जिनमें सवार होकर विदेशी मेहमान आवाजाही करेंगे।

विदेशी मेहमानों की आवाजाही के समय के अनुसार होगी रिहर्सल

यह काफिले सुबह ठीक उसी समय निकाले जाएंगे, जिस समय विदेशी मेहमानों का आवाजाही होगी। गत शनिवार और रविवार को भी फुल ड्रेस रिहर्सल की गई थी। रिहर्सल के चलते नई दिल्ली, दक्षिण, और दक्षिण-पश्चिम व मध्य दिल्ली के कई इलाकों में यातायात प्रभावित रहेगा।

दिल्ली के इन इलाकों में ठहरेंगे विदेशी मेहमान

विदेशी मेहमान जिन होटलों में ठहरेंगे, वह दक्षिण दिल्ली, एयरोसिटी, दक्षिण-पश्चिम और नई दिल्ली में हैं। इन सभी होटलों से सुबह के समय गाड़ियों के काफिले निकलेंगे, जिसके चलते इन रास्तों से गुजरने वाले वाहनों को कुछ समय के लिए रोका जाएगा। इसके लिए वाहन चालकों को वैकल्पिक मार्ग सुझाए गए हैं।

इतने बजे होगी रिहर्सल

  • सुबह आठ से नौ बजे तक
  • सुबह साढ़े नौ से साढ़े 10 बजे तक
  • दोपहर साढ़े 12 बजे से शाम चार तक

वाहन चालक इन सड़कों का कर सकते हैं उपयोग

उत्तर-दक्षिण कारिडोर

रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, नोएडा लिंक रोड, पुस्ता रोड, युधिष्ठिर सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, रिंग रोड, मजनू का टीला, एम्स चौक से रिंग रोड, धौला कुआं, रिंग रोड, बरार स्क्वॉयर, नारायणा फ्लाईओवर, राजौरी गार्डन जंक्शन, रिंग रोड, पंजाबी बाग जंक्शन, रिंग रोड, आजाद पुर चौक।

पूर्व-पश्चिम कारिडोर

डीएनडी फ्लाईओवर, रिंग रोड, आश्रम चौक, मूलचंद अंडरपास, एम्स चौक, रिंग रोड, धौला कुआं, रिंग रोड, बरार स्क्वायर, नारायणा फ्लाईओवर तक, युधिष्ठिर सेतु, रिंग रोड, चंदगी राम अखाड़ा, मॉल रोड, आजाद पुर चौक, रिंग रोड, लाला जगत नारायण मार्ग।

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के लिए मेट्रो से करें यात्रा

यात्री एयरपोर्ट की यात्रा के लिए अपने निजी वाहनों, आटो, टैक्सियों का उपयोग कर सकेंगे। लेकिन सड़क यात्रा के दौरान उन्हें देरी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यात्री अपनी यात्रा की योजना अग्रिम समय लेकर बनाएं। रेलवे स्टेशनों तक आसान और अधिक सुविधाजनक पहुंच के लिए यात्रियों को मेट्रो सेवाओं का अधिकतम उपयोग करने की सलाह दी जाती है, विशेष रूप से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन के माध्यम से द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन को जोड़ने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का उपयोग करें।