Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बॉर्डर सील... खास कंट्रोल रूम, 30000 से ज्यादा आंसू गैस के गोले का ऑर्डर; आसान नहीं किसानों का दिल्ली में घुसना

Farmers Protest Delhi Chalo इस बार किसानों को दिल्ली कूच से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस खास तैयारी कर रही है। दिल्ली पुलिस ने राजधानी में दो बसों में खास कंट्रोल रूम बनाया है जिसमें इमरजेंसी स्थिति में 40 से ज्यादा अधिकारी बैठक मीटिंग कर सकते हैं। दिल्ली पुलिस ने 30 हजार से अधिक आंसू गैस गोले के ऑर्डर दिए हैं।

By Agency Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 15 Feb 2024 05:02 PM (IST)
Hero Image
किसी भी हाल में किसानों को दिल्ली में नहीं मिलेगी एंट्री,

पीटीआई, नई दिल्ली। किसानों के दिल्ली कूच के एलान को देखते हुए पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। दिल्ली की सीमाओं पर कई लेयर में बैरिकेड लगाए गए हैं। साथ ही पुलिस ने बैरिकेड के ऊपर मोडिफाई कंटीले तार भी लगाए दिए हैं। इसके अलावा हरियाणा से जुड़े टीकरी और सिंघु बॉर्डर को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

बस में पुलिस का खास कंट्रोल रूम

खास बात है कि इस बार किसानों को दिल्ली कूच से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस खास तैयारी कर रही है। दिल्ली पुलिस ने राजधानी में दो बसों में खास कंट्रोल रूम बनाया है, जिसमें इमरजेंसी स्थिति में 40 से ज्यादा अधिकारी बैठक मीटिंग कर सकते हैं। अब दिल्ली पुलिस से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने 30 हजार से अधिक आंसू गैस गोले के ऑर्डर दिए हैं।

30 हजार से ज्यादा आंसू गैस के गोले के ऑर्डर दिए

अधिकारी ने कहा कि तैयारी के तहत दिल्ली पुलिस ने पहले से ही बड़ी संख्या में आंसू गैस के गोले जमा कर लिए हैं और मध्य प्रदेश के ग्वालियर के टेकनपुर में स्थित बीएसएफ की टियर स्मोक यूनिट (टीएसयू) से 30,000 और का ऑर्डर दिया है। उन्होंने कहा कि ताजा ऑर्डर किए गए गोले ग्वालियर से दिल्ली लाए जा रहे हैं। 

दिल्ली में किसानों का घुसना आसान नहीं

दिल्ली पुलिस इस बार किसानों को किसी भी हाल में राष्ट्रीय राजधानी की सीमा में घुसने नहीं देना चाहती है। इसके लिए हरियाणा से जुड़े टीकरी और सिंघु बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। वहीं, राजधानी के अन्य एंट्री पॉइंट पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं।

बता दें कि पंजाब से दिल्ली कूच कर रहे सैकड़ों किसानों को अंबाला के पास हरियाणा पुलिस की ओर से रोक दिया गया था। इस दौरान किसानों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प भी हुई। वहीं पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे थे।

यह भी पढ़ें- 

दिल्ली में किन रास्तों से एंट्री, कौन से बॉर्डर पूरी तरह सील; किसान आंदोलन पर जानें ट्रैफिक रूट

Farmers Protest: किसानों के आंदोलन से मुश्किल में दिल्ली का पर्यटन उद्योग, धड़ाधड़ होटलों की बुकिंग कैंसिल कर रहे लोग