Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Police Raid: पांच शहर, 100 जगह और 500 जवान... दिल्ली पुलिस ने NewsClick पर छापेमारी का कैसे बनाया प्लान

Delhi Police Raid न्यूजक्लिक वेब पोर्टल (NewsClick Web Portal) के कार्यालय व इसके पत्रकारों के घरों पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई घंटे तक छापेमारी की। दिल्ली नोएडा गाजियाबाद गुरुग्राम और मुंबई में 100 से अधिक जगहों पर छापेमारी की गई। मंगलवार सुबह छह बजे शुरू हुई छापेमारी देर शाम तक जारी रही। इस कार्रवाई में स्पेशल सेल की सभी रेंज की टीम को लगाया गया।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 03 Oct 2023 08:08 PM (IST)
Hero Image
छापेमारी के दौरान तैनात जवान (फोटो- एपी)।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। न्यूजक्लिक वेब पोर्टल (NewsClick Web Portal) के कार्यालय व इसके पत्रकारों के घरों पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई घंटे तक छापेमारी की। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और मुंबई में 100 से अधिक जगहों पर छापेमारी की गई। मंगलवार सुबह छह बजे शुरू हुई छापेमारी देर शाम तक जारी रही।

नई दिल्ली-लोधी रोड स्पेशल सेल के बाहर पत्रकार, मीडिया कर्मियों की भीड़। (फोटो- ध्रुव कुमार)

इस कार्रवाई में स्पेशल सेल की सभी रेंज की टीम को लगाया गया। सेल के करीब 500 से अधिक कर्मी छापेमारी में शामिल रहे। इस दौरान कई वरिष्ठ पत्रकारों को हिरासत में लेकर उन्हें पूछताछ के लिए स्पेशल सेल के लोधी कालोनी स्थित कार्यालय में ले जाया गया। वहां उनसे घंटों पूछताछ की गई और उनके लैपटॉप और मोबाइल की जांच की गई। इसके बाद सभी पत्रकारों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया।

न्यूजक्लिक के संस्थापक और एचआर गिरफ्तार

स्पेशल सेल ने न्यूज क्लिक वेब पोर्टल के संस्थापक व प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ व न्यूज क्लिक के एचआर में तैनात अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें अब बुधवार को अदालत में पेश कर स्पेशल सेल पूछताछ के लिए रिमांड पर ले सकती है। पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

चीन से फंडिंग लेकर उसके पक्ष में खबर चलाने का आरोप

पुलिस ने इनके ठिकानों से कई लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल, हार्ड डिस्क व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजिट्स जब्त कर जांच के लिए कब्जे में ले लिए हैं। न्यूजक्लिक पर चीन के पक्ष में प्रायोजित खबरें चलाने के लिए चीनी कंपनियों से फंडिंग लेने का आरोप है।

न्यूजक्लिक के खिलाफ जोड़ी गईं ये धाराएं

न्यूयार्क टाइम्स की इस संबंध में आई एक रिपोर्ट के कुछ दिनों बाद स्पेशल सेल ने 17 अगस्त को आतंक निरोधी कानून, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए, UAPA) और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत न्यूजक्लिक पर मामला दर्ज किया था। इसमें दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और आपराधिक साजिश रचने की धारा भी जोड़ी गई है। इसी मामले में स्पेशल सेल यह कार्रवाई कर रही है।

दक्षिणी दिल्ली स्थित बेवसाइट के ऑफिस पर भी छापेमारी

सैदुल्लाजाब में साकेत मेट्रो स्टेशन के पास स्थित वेब पोर्टल के कार्यालय में भी सेल ने छापेमारी की। वहां से कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए और कई फाइलें भी पुलिसकर्मी साथ ले गए। 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सबसे पहले न्यूजक्लिक को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था।

अमेरिकी नागरिक के जरिए दी गई फंडिंग

आरोप है कि 38 करोड़ की यह संदिग्ध फंडिंग अमेरिकी नागरिक नेविल राय सिंघम ने विभिन्न चीनी कंपनियों के जरिए न्यूजक्लिक को उपलब्ध कराई थी। इसका उद्देश्य भारत में चीन के पक्ष में प्रायोजित खबरें चलवाना था। इसके बाद ईडी ने भी फेमा के तहत मुकदमा दर्ज किया था।

इन पत्रकारों को भी हिरासत में लिया

छापेमारी के दौरान न्यूज क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के साथ गीता हरिहरन, डी. रघुनंदन, सोहेल हाशमी, सिद्धार्थ भारद्वाज, संजय राजौरा, भाषा सिंह, उर्मिलेश, अभिसार शर्मा, अनिंदो चक्रवर्ती, परंजाय गुहा ठाकुरता और सत्यम तिवारी को हिरासत में लेकर सेल के लोधी कालोनी स्थित कार्यालय में लाया गया। वहां सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए थे।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों की महिलाकर्मियों की भी तैनाती की गई थी। पत्रकारों को हिरासत में लिए जाने की सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में अधिवक्ता भी स्पेशल सेल के दफ्तर के बाहर पहुंच गए। इससे पहले, दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर अभिसार शर्मा ने इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट डालकर कहा था कि दिल्ली पुलिस उनके घर से लैपटॉप और फोन ले गई है।

ये भी पढ़ें- Delhi Police Raid: दिल्ली पुलिस से NewsClick वेबसाइट के ऑफिस को किया सील, चीन से फंडिंग लेने का है मामला

एक दिन पहले गई तय की कार्रवाई की रणनीति

सूत्रों के अनुसार, दो अक्टूबर को स्पेशल सेल के सभी आला अधिकारियों की पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के साथ पुलिस मुख्यालय में इस मुद्दे को लेकर बैठक हुई। बैठक में कार्रवाई को लेकर रणनीति तय की गई।

उसके बाद तीन अक्टूबर की सुबह 100 जगहों पर छापेमारी की गई। जिन लोगों के यहां छापेमारी की जानी थी, उनके नामों की सूची बनाई गई। फिर उनको ए, बी और सी श्रेणी में बांटा गया। ए श्रेणी में शामिल लोगों को हिरासत में लिया गया।

ये भी पढ़ें- NewsClick के 30 ठिकानों पर छापेमारी से पहले आधी रात को दिल्ली पुलिस ने की थी बैठक, सुबह कई पत्रकार हुए डिटेन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर