Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन से फंडिंग विवाद के बीच NewsClick के पत्रकारों के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस की रेड, कई से पूछताछ की गई

चीन से फंडिंग विवाद (China Funding Row) के बीच न्यूजक्लिक (NewsClick) से जुड़े पत्रकारों के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस ने आज मंगलवार को छापेमारी की है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस दौरान कई पत्रकारों से पूछताछ भी की गई है। पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश को हिरासत में लिया है। यह कार्रवाई दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अधिकारियों द्वारा की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 03 Oct 2023 08:36 AM (IST)
Hero Image
NewsClick से जुड़े पत्रकारों के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस की रेड, कई से पूछताछ की गई

एएनआई, नई दिल्ली। चीन से फंडिंग मिलने के आरोपों के बीच आज मंगलवार सुबह न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक (NewsClick) से जुड़े कई पत्रकारों के 30 से ज्यादा ठिकानों की तलाशी ली गई। यह तलाशी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अधिकारियों द्वारा ली गई।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस रेड के दौरान कई पत्रकारों से पूछताछ भी की गई है। कॉर्डिनेट तरीके से सेल की टीम ने दिल्ली, नोएडा और गजियाबाद में सभी के घर पर रेड की है।

इस दौरान पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश को हिरासत में लिया है। इंदिरापुरम थाना प्रभारी निरीक्षक रणजीत सिंह का कहना है कि दिल्ली पुलिस ने सुबह कोतवाली में वसुंधरा सेक्टर चार की वार्तालोक सोसायटी में पत्रकार उर्मिलेश के यहां दबिश देने के लिए आमद कराई थी। पुलिस की टीम उन्हें अपने साथ ले गई। 

मेरा लैपटॉप और फोन छीन लिया- अभिसार शर्मा

इस संबंध में पत्रकार अभिसार शर्मा ने अपने एक्स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट कर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने उनके घर पर छापा मारा है और जांच के लिए उनका लैपटाप और फोन छीनकर ले गई है। 

दिल्ली पुलिस मेरे घर पहुंची। मेरा लैपटॉप और फोन छीन लिया...

Delhi police landed at my home. Taking away my laptop and Phone...

बता दें कि न्यूजक्लिक पर चीनी फंडिंग के आरोप लगते रहे हैं। बीते दिनों लोकसभा में भी भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने भी न्यूज पोर्टल पर यह आरोप लगाया था। वर्ष 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सबसे पहले Newsclick को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था।

ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिये न्यूजक्लिक को प्राप्त हुई थी। इसी के बाद ईडी ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी। हालांकि हाईकोर्ट ने उस वक्त न्यूजक्लिक के प्रोमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दी थी।

Also Read-

Newsclick को फंडिंग, भारत विरोधी अभियान चलाने का आरोप; आखिर कौन है नेविल रॉय सिंघम

आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद फिर सुर्खियों में जामिया नगर, CAA-NRC के धरने से लेकर बटला हाउस कांड तक का गवाह

उल्लेखनीय है कि इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने न्यूज पोर्टल के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी फंडिंग की जांच की थी। केंद्रीय एजेंसी ने न्यूज पोर्टल से जुड़ी कुछ संपत्तियां भी जब्त की थीं।

ताजा मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने UAPA के तहत केस दर्ज किया है। सुरक्षा के मद्देनजर स्पेशल सेल के साथ अर्धसैनिक बल के 100 से ज्यादा जवान भी शामिल थे।