Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: नाबालिग से दुष्कर्म का आरोपित डिप्टी डायरेक्टर गिरफ्तार, सीएम के आदेश के बाद मुख्य सचिव ने किया सस्पेंड

दिल्ली पुलिस ने नाबालिग से कई बार दुष्कर्म करने वाले आरोपित अफसर पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली पुलिस का आरोपित के घर के अंदर का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वह वीडियो है जिसमें पुलिस आरोपित को हिरासत में लेने के लिए उसके घर पहुंची थी।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Mon, 21 Aug 2023 05:24 PM (IST)
Hero Image
नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी अधिकारी के घर पहुंची पुलिस।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस ने नाबालिग से कई बार दुष्कर्म करने वाले आरोपित अफसर को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित अफसर के साथ उसकी पत्नी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उत्तरी दिल्ली के डीसीपी सागर सिंह कलसी के मुताबिक, आरोपित डिप्टी डायरेक्टर से पूछताछ की गई, जिसके बाद आरोपित के बयान भी दर्ज किए गए। 

डीसीपी सागर सिंह ने ये भी जानकारी दी है कि पुलिस आरोपित के साथ ही उसकी पत्नी से भी पूछताछ की गई है। अगर मामले में किसी और गवाह या आरोपित की भूमिका सामने आती है तो उनकी भी जांच होगी।

प्राप्त सूचना के अनुसार, दिल्ली पुलिस की एक टीम आरोपित अधिकारी के बुराड़ी स्थित आवास पर पहुंची, जहां उसके घर में मौजूद महिलाओं से पूछताछ की। आरोपित के घर के अंदर का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

He has been booked for allegedly raping his deceased friend's minor daughter for several months pic.twitter.com/2dDb2hzCPy

अब इस मामले में उत्तरी दिल्ली के डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया, "उत्तरी जिले के बुराड़ी थाने में एक मामला दर्ज किया गया था। 17 वर्षीय लड़की ने अक्टूबर 2020 में अपने पिता के निधन के बाद लड़की को उसके  पिता के पारिवारिक मित्र के घर भेज दिया गया जो कि इस मामले में आरोपी (दिल्ली सरकार का अधिकारी) है।

पुलिस अधिकारी ने आगे कहा कि नवंबर-दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 में उसके स्थानीय अभिभावक ने उसके साथ दुष्कर्म किया। जब वह गर्भवती हो गई तो  उसने यह बात आरोपी की पत्नी को बताई तो महिला ने उसे गर्भपात की गोलियां खिला दीं और धमकी दी, जिसके बाद लड़की तनाव में रहने लगी और फिर उसको पैनिक अटैक भी आने लगे।

बयान दर्ज कराने के लिए फिट नहीं है पीड़िता: पुलिस

वहीं, तबीयत खराब होने पर इलाज के लिए डॉक्टर से बातचीत, थेरेपी और काउंसलिंग के दौरान घटना सामने आई। डॉक्टरों ने सलाह दी है कि लड़की बयान देने के लिए फिट नहीं है। लड़की के बयान दर्ज होने के बाद मामले में आगे कार्रवाई की जाएगी।'

सीएम ने मुख्य सचिव से मांगी रिपोर्ट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले में एक्शन लेते हुए आरोपित अधिकारी को सस्पेंड करने के आदेश दिए थे, जिसके बाद मुख्य सचिव ने आरोपित डिप्टी डायरेक्टर को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही सीएम नेइस मामले में आज शाम पांच बजे तक रिपोर्ट पेश करने का भी आदेश दिया है।

वहीं, सीएम ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मैंने इस मामले में मुख्यसचिव को आरोपी अधिकारी को सस्पेंड करने के आदेश दिए हैं और मामले की शाम पांच बजे तक एक विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं पुलिस से अपील करता हूं कि आरोपी को जल्द-से-जल्द गिरफ्तार करें।

मानवता को शर्मसार करती है यह घटना: आप नेता

इस मामले में दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह एक भयानक घटना है...इस घटना ने मानवता को शर्मसार कर दिया है। अब तक कार्रवाई हो जानी चाहिए थी। कार्रवाई नहीं होने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद अधिकारी को सस्पेंड करने का आदेश दिया है।

रक्षक बने भक्षक तो कहां जाए लड़कियां: स्वाति मालीवाल

वहीं, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने नाबालिग से दुष्कर्म मामले में दिल्ली पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने समाचार एजेंसी से बातचीत करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग में उप निदेशक के पद पर बैठे सरकारी अफसर ने एक बच्ची से कई बार दुष्कर्म किया। यह बहुत ही शर्मनाक घटना है।

पुलिस ने अभी तक उसको गिरफ्तार नहीं किया है। हमने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है, जिसका काम बेटियों की सुरक्षा करना था, लेकिन वही भक्षक बन जाये तो लड़कियां कहां जाए! जल्द ही आरोपित की गिरफ्तारी होनी चाहिए!

धरने पर बैठीं स्वाति मालीवाल

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल दुष्कर्म पीड़िता से मिलने अस्पताल पहुंचीं हैं, लेकिन अस्पताल में खड़े सुरक्षा गार्ड उन्हें बच्ची ने मिलने नहीं जाने दे रहे हैं। इसके बाद स्वाति अस्पताल परिसर में धरने पर बैठकर विरोध जताया है।

Swati Maliwal

क्या है मामला

रविवार को एक नाबालिग लड़की ने अपने साथ हुई हैवानियत की शिकायत दिल्ली पुलिस को दर्ज कराई थी। पीड़िता ने अपने पिता के दोस्त पर साल 2020-21 के बीच कई बार दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। पीड़िता ने शिकायत में बताया कि वह अपने पिता की मौत के बाद डिप्रेशन से जूझ रही थी। उसी दौरान आरोपित ने मौके का फायदा उठाकर कई बार दुष्कर्म किया।

आरोपित की पत्नी ने दी गर्भपात की गोलियां

पीड़िता ने अपनी शिकायत में ये भी बताया कि आरोपित व्यक्ति की पत्नी ने इस कृत्य में उसका साथ दिया, क्योंकि जब वह गर्भवती हो गई तो उसने उप निदेशक की पत्नी को इस बारे में बताया। अपराध की रिपोर्ट करने के बजाए आरोपित की पत्नी ने उसे मामले को दबाए रखने की सलाह दी और अपने बेटे से गर्भपात की गोलियां मंगा कर पीड़िता को खिला दिया।

फिलहाल पीड़िता का अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने उसका बयान दर्ज कर लिया है और अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद पुलिस उसे स्थानीय मजिस्ट्रेट के पास ले जाकर उसका बयान दर्ज कराएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर