Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime से बचने के लिए देखें Delhi Police का अलर्ट करने वाला वीडियो, बॉलीवुड एक्टर की आवाज में मिल रही सीख

Cyber crime Prevention दिल्ली पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करके लोगों को साइबर ठगी के प्रति आगाह किया है। यह वीडियो लोग खूब पसंद कर रहे हैं और शेयर भी कर रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Updated: Thu, 27 Oct 2022 07:23 AM (IST)
Hero Image
लोगों को अलर्ट कर रहा दिल्ली पुलिस का ताजा वीडियो। फोटो प्रतीकात्मक

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में साइबर ठगी के मामलों में तेज गति से इजाफा हुआ है। साइबर ठगी के मामले पहले दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत मेट्रो सिटी में ही सामने आते थे, लेकिन अब शातिरों ने कस्बों और गांवों तक में अपनी पैठ जमा ली है। एक फोन कॉल या फिर एक मैसेज के जरिये शातिर लोगों के गाढ़ी कमाई को लेकर उड़ जाते हैं।  

कई गुना बढ़ गई साइबर ठगी

आलम यह है कि अब साइबर ठग शातिराना अंदाज में भोले-भाले लोगों को मोबाइल फोन पर ही लॉटरी और इनाम लगने का झांसा देकर हजारों-लाखों रुपये की चपत लगा देते हैं। साइबर ठग पहले तो व्यक्ति की आर्थिक पृष्ठिभूमि (economic background) के बारे में पता लगाते हैं और फिर उसी हिसाब से लॉटरी या फिर इनाम का झांसा देकर ठगते हैं। पिछले 3 साल के दौरान दिल्ली में ही कई गुना तक साइबर ठगी में इजाफा हुआ है। कोरोना काल के दौरान सबसे ज्यादा ठगी के मामले सामने आए थे और यह सिलसिला अब और तेज हो गया है। 

जानी हम खैरात नहीं लेते...

इस बीच दिल्ली पुलिस ने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर एक रोचक वीडियो शेयर (Delhi Police Alert Video) कर लोगों को साइबर ठगी से बचने का सुझाव दिया है और लोगों को साइबर ठगी के प्रति आगाह भी किया है। इस वीडियो में बॉलीवुड फिल्मों के नामी एक्टर राजकुमार का एक वीडियो को भी एड किया है। इस वीडियो में एक शातिर कहता है- 'सर... आपको कंपनी की तरफ 12 लाख का इनाम लगा है।' और 'कंपनी की ओर से विजय वर्मा बोल रहा हूं... कंपनी की तरफ से आपको 18 लाख का इनाम निकला है'। इस पर राजकुमार की आवाज में कहा गया है- 'जानी हम खैरात नहीं लेते...।' बता दें कि एक्टर राजकुमार इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनकी अदाकारी आज भी लोगों को खूब पसंद आती है।

दिल्ली पुलिस के वीडियो को लोग कर रहे पसंद

दिल्ली पुलिस के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट इस वीडियो को खूब पसंद किया जा रहा है। लोग इस वीडियो पर प्रतिक्रिया देने के साथ ही इसे पसंद और शेयर भी कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, यह वीडियो को न केवल देखेंगे, बल्कि इससे लोगों में साइबर ठगी के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी। दरअसल, वीडियो शेयर करने साथ दिल्ली पुलिस ने ट्वीट भी किया है- 'साइबर ठगों पर राज करना चाहते हैं तो 'राज कुमार' बनें। साइबर अपराध की स्थिति में कॉल करें: 112/1930।

साइबर अपराध की स्थिति में कॉल करें: 112/1930@DCP_CCC_Delhi #CyberSafety#DelhiPoliceCares pic.twitter.com/gZPYJVWo4T— Delhi Police (@DelhiPolice) October 26, 2022

मैसेज के जरिये भी होती है ठगी

यूपी एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक डा. त्रिवेणी सिंह की मानें तो धोखेबाज लाटरी जीतने, इनाम निकलने, कोई नई सुविधा मुफ्त मिलने, बैंक खाता बंद होने, टिकट बुकिंग आदि के रूप में मैसेज भेजते हैं। जालसाज लोगों को एसएमएस या ईमेल भेजने के साथ होने वाली अवांछित गतिविधि की जानकारी देते हैं। इस संदेश के साथ नंबर दे दिया जाता है। उस पर फोन करने पर लिंक भेज दिया जाता है। इसके बाद भुगतान करने के लिए बोला जाता है और लोग ठगी के शिकार हो जाते हैं।

चंद सेकेंड में खाते से गायब हो जाते हैं हजारों-लाखों रुपये

त्रिवेणी सिंह के मुताबिक, कई बार जालसाज अपने शिकार से बैंक खाते की जानकारी, इंटरनेट बैंकिंग की यूजर आइडी-पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर, सीवीवी, एटीएम पिन या ओटीपी की जानकारी भी मांगते हैं। जानकारी साझा करते ही चंद सेकंड में ही खाते से पैसे निकल जाते हैं।

कैसे बचें शातिर से

  • मोबाइल नंबर व ई-मेल बैंक के पास इंस्टेंट अलर्ट के लिए पंजीकृत करें।
  • आनलाइन बैंकिंग के लिए सुरक्षित और भरोसेमंद वेबसाइट्स का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक, खुले या फ्री इंटरनेट के जरिये आनलाइन बैंकिंग से बचें।
  • कभी भी अपना महत्पूर्ण बैंकिंग डाटा मोबाइल, ई-मेल या पर्स में न रखें।
  • आनलाइन बैंकिंग पासवर्ड व पिन को नियमित अंतराल पर बदलते रहें।
  • किसी दोस्त की मदद के लिए काल या मैसेज आए तो अपने परिचित से पहले पता कर लें। पूरी तरह सुनिश्चित हो जाएं l 
  • कोई अनजानी काल आती है तो पहले तो उसे अटेंड नहीं करें यदि करते भी हैं तो उससे ऐसे सवाल करें कि सामने वाला खुद समझ जाएं

Delhi Metro में सफर करने से पहले देखें ये वीडियो, डीएमआरसी 30 लाख से अधिक यात्रियों को कुछ यूं कर रहा है अलर्ट

Vivah Muhurat 2022-23: कब से शुरू हो रहा है विवाह के लिए शुभ मुहूर्त, नोट करें मार्च तक के दिन और तारीख

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर