Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: दिल्ली की सीमाएं सील, 14000 जवानों की तैनाती, भीड़ वाले इलाकों में खास नजर; जमीन से आकाश तक अभेद्य सुरक्षा

Republic Day 2024 समारोह के लिए कर्तव्य पथ पर 14 हजार व नई दिल्ली जिले में आठ हजार जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में अर्द्ध सैनिक बलों की भी तैनाती रहेगी। 25 जनवरी की रात 10 बजे से दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी जाएंगी। बाहरी वाहनों में उन्हीं को दिल्ली में प्रवेश करने की इजाजत होगी जिन्हें बहुत आवश्यक होगा।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 25 Jan 2024 12:05 PM (IST)
Hero Image
जमीन से आकाश तक अभेद्य सुरक्षा में होगा गणतंत्र दिवस समारोह

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने रक्षा मंत्रालय, अर्द्ध सैनिक बलों व केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर सुरक्षा के बेहद चाक चौबंद बंदोबस्त किए हैं। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए कर्तव्य पथ पर 14 हजार व नई दिल्ली जिले में आठ हजार जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में अर्द्ध सैनिक बलों की भी तैनाती रहेगी।

पूरे जिले में जगह जगह दिल्ली पुलिस की क्विक रिएक्शन टीम, स्पेशल सेल स्वाट दस्ता के स्नाइपर्स की तैनाती रहेगी। सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर सूचनाओं का आदान प्रदान कर रहे हैं, ताकि किसी तरह की समस्या न आएं। संभावित पैराग्लाइडर और ड्रोन हमले की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए गए हैं।

Also Read-

सील हो जाएगी दिल्ली की सीमा

दिल्ली पुलिस पड़ोसी राज्यों की पुलिस से भी सहयोग ले रही है। सुरक्षा के लिए एडवांस टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। 25 जनवरी की रात 10 बजे से दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी जाएंगी। बाहरी वाहनों में उन्हीं को दिल्ली में प्रवेश करने की इजाजत होगी, जिन्हें बहुत आवश्यक होगा। भारी वाहनों को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। परेड के लिए फुलप्रूफ सिक्योरिटी अरेंजमेंट किए गए हैं।

दिल्ली पुलिस हर परिस्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। दिल्ली पुलिस मुख्यालय में बुधवार को गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था मधुप कुमार तिवारी, विशेष आयुक्त सिक्योरिटी दीपेंद्र पाठक, विशेष आयुक्त यातायात एचजीएस धालीवाल व के जगदीशन ने यह जानकारी दी।

नई दिल्ली को 28 जोन में बांटा गया

मधुप कुमार तिवारी ने बताया कि 26 जनवरी की सुरक्षा के लिए नई दिल्ली को 28 जोन में बांटा गया है। हर जोन की कमान एक-एक डीसीपी को सौंपी गई हैं। इसके साथ ही चप्पे चप्पे पर नजर रखने के लिए आठ हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई हैं।

प्रधानमंत्री आवास से लेकर लाल किला तक के रूटों के अलावा नई दिल्ली, मध्य व उत्तरी जिले में हजारों की संख्या में सड़कों के किनारे, आयोजन स्थल कर्तव्य पथ पर अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी मैनुअल मॉनिटरिंग की जा रही है।

बनाए जाएंगे मिसिंग बूथ 

परेड देखने के लिए आने वाले दर्शकों में यदि किसी का कोई साथी खो जाता है तो वे मिसिंग बूथ में आकर अपने स्वजन व परिचित से संपर्क कर सकते हैं। इन बूथों पर तैनात पुलिसकर्मी उसके साथियों से मिलवाने में सहयोग करेंगे।

मोबाइल टायलेट की रहेगी सुविधा

परेड देखने आने वालों की सुविधा के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा मोबाइल टायलेट की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही पानी को सुविधा भी दिल्ली पुलिस द्वारा कर्तव्यपथ पर की जाएगी।

परेड देखने आने वाले लोगो में जिनके पास कार की रिमोट चाबी होगी। उनकी चाबी जमा करने के लिए अलग से बूथ बनाए जाएंगे। बिना किसी दिक्कत वहां लोग अपनी चाबी जमा रख सकेंगे। चाबी जमा करने की उन्हें पर्ची मिलेगी। 

पास पर लिखे दिशा निर्देशों का करें पालन

पूर्व में और फुलड्रेस रिहर्सल में भी यह देखने में आया है कि लोग अपने साथ बैग पैक लाते हैं। जबकि परेड के लिए जारी किए गए पास पर साफ लिखा होता है कि क्या ला सकते हैं और क्या नहीं। लोगों को पानी लाने को भी आवश्यकता नहीं है। दिल्ली पुलिस ने अनुरोध किया है कि असुविधा से बचने के लिए पास पर लिखे दिशा निर्देशों का पालन अवश्य करें।

दिल्ली पुलिस ने परेड देखने आने वाले लोगों से ज्यादा से ज्यादा मेट्रो का प्रयोग करने की अपील की है। साथ ही कहा है कि असुविधा से बचने के लिए लोग हर हाल में सुबह 8.30 तक मेट्रो स्टेशन से नई दिल्ली जिले में आ जाए। 

भीड़ वाले इलाकों पर खास नजर

राजधानी के भीड़ भाड़ वाले बाजारों में दिल्ली पुलिस की खास नजर रहेगी। सीसीटीवी के साथ ही बाजारों में चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती रहेगी। दिल्ली पुलिस ने नागरिकों से भीड़ वाले स्थानों पर जागरूक रहने और किसी भी तरह की कोई लावारिस वस्तु या कोई संदिग्ध गतिविधि दिखने पर तुरंत पुलिस से संपर्क करने की अपील की है।

परेड खत्म होने पर बनाएं रखे धैर्य 

दिल्ली पुलिस का कहना है कि यह देखने में आता है कि परेड खत्म होते ही लोगो को निकलने को जल्दी रहती है कि कही भीड़ में देर न हो जाए। परेड खत्म होने पर व्यवस्था के अनुसार पांच से 10 मिनट तक यदि लोग निकलने में अपना धैर्य बनाए रखे तो किसी भी तरह की देरी नहीं होगी। साथ ही सुचारू रूप से व्यवस्थाएं चलेंगी जिससे किसी को भी असुविधा नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें- दिल्ली में भगवान राम की तस्वीरों वाले बैनर, भगवा झंडे उतारने का निर्देश, MCD और NDMC ने क्यों लिया फैसला?

पिछले दिनों संसद की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया था। इसमें आरोपित ने संसद की गैलरी में कूदकर जूतों से कलर स्मोक क्रैकर से पीले रंग का धुआं छोड़ा था। ऐसे में कर्तव्य पथ और आसपास सघन चेकिंग की जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस के जेहन में 22 जनवरी को अयोध्या में हुई रामलला की प्रतिष्ठा को लेकर क्या कोई गलत प्रतिक्रिया हो सकती है इसको भी ध्यान में रख सुरक्षा की रणनीति बनाई है। लोगों की सुविधा के लिए प्राथमिक चिकित्सा बूथ बनाए जाएंगे जहां आधुनिक सुविधाओं से लैस एम्बुलेंस की तैनाती रहेगी।

पार्किंग पर नहीं पार्क सकेंगे वाहन

यातायात निर्देशिकागणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा कारणों से 25 जनवरी की रात आठ बजे से 26 जनवरी की दोपहर 12 बजे तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन एवं आनंद विहार रेलवे स्टेशन की पार्किंग में वाहनों की पार्किंग की अनुमति नहीं होगी।

सभी को सार्वजनिक परिवहन वाहनों का उपयोग करने की सलाह दी गई है। यात्रियों के उपयोग के लिए पिक-अप और ड्राप वाहन रेलवे स्टेशनों के बाहर उपलब्ध रहेंगे।

यह भी पढ़ें- 

Delhi Traffic Advisory: गणतंत्र दिवस को लेकर पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, बंद रहेंगे दिल्ली के ये रास्ते

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें