Move to Jagran APP

दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में सक्रिय पांच गिरोहों के 16 बदमाश गिरफ्तार, स्पेशल सेल ने ऑपरेशन चलाकर गुर्गों को दबोचा

दिल्ली में पिछले कई माह से कुख्यात गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाऊ लॉरेंस बिश्नोई काला जठेड़ी कपिल सांगवान नीरज बवाना गोगी व टिल्लू आदि गिरोहों द्वारा राजधानी के व्यापारियों से ताबड़तोड़ रंगदारी मांगने फायरिंग व हत्या करने जैसी घटनाओं ने राजधानी की कानून व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। गैंगस्टरों ने राजधानी में आतंक का माहौल पैदा कर रखा है।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Published: Sat, 22 Jun 2024 11:36 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 11:36 PM (IST)
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेन ने 16 बदमाशों को किया गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली में पिछले कई माह से कुख्यात गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाऊ, लॉरेंस बिश्नोई, काला जठेड़ी, कपिल सांगवान, नीरज बवाना, गोगी व टिल्लू आदि गिरोहों द्वारा राजधानी के व्यापारियों से ताबड़तोड़ रंगदारी मांगने, फायरिंग व हत्या करने जैसी घटनाओं ने राजधानी की कानून व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है।

गैंगस्टरों ने राजधानी में आतंक का माहौल पैदा कर रखा है। इसे देखते हुए स्पेशल सेल दिल्ली व पड़ोसी राज्यों में सक्रिय हिमांशु, गोगी, टिल्लू समेत पांच गिरोहों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए इनके 16 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि इनकी गिरफ्तारी से राजधानी में रंगदारी मांगने, रंगदारी के लिए हत्या और फायरिंग समेत जघन्य अपराध टल गए। इनके कब्जे से 10 पिस्टल और 56 कारतूस बरामद किए गए हैं।

गिरोहों ने तेज किए अपराध

डीसीपी स्पेशल सेल का कहना है कि हाल ही में संगठित गिरोहों की आपराधिक गतिविधियों में काफी वृद्धि देखी गई। जिससे स्पेशल सेल को गैंगस्टरों के गुर्गों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाना पड़ा। पुलिस इन गिरोहों के नापाक नेटवर्क को खत्म करने के लिए रणनीतिक रूप से काम करना शुरू किया है।

गैंगस्टर चला रहे गिरोह

कई गैंगस्टरों के सरगना विदेश व दिल्ली समेत पड़ोसी राज्यों के जेलों से गिरोह संचालित कर रहे हैं। ये लोग किशोर व युवा लड़कों को गिरोह में भर्ती कर आपराधिक वारदात करवा रहे हैं। इंटरनेट मीडिया पर गैंगस्टरों के प्रोफाइल को देखकर युवा उनसे आकर्षित हो रहे हैं। भारत में अलग-अलग जेलों व विदेश में बसे गैंगस्टर आमतौर पर इन युवाओं को लालच देते हैं।

21 जून को दिल्ली व जालंधर से इंस्पेक्टर विनय पाल व अरविंद सिंह की टीम ने एक गैंगस्टर के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से दो पिस्टल और 12 कारतूस बरामद किए गए। गिरफ्तार बदमाशों में तीन शूटर हैं जबकि एक महिला सहित दो अन्य गिरोह के सदस्यों की भर्ती करने वाले हैं। ये दोनों इंटरनेट मीडिया के माध्यम से शूटरों को निर्देश दे रहे थे। गिरोह के सरगना ने इन्हें अवैध हथियार मुहैया कराया था। शूटरों ने पहले से ही निर्धारित लक्ष्य और उनकी रेकी कर ली थी। इनकी गिरफ्तारी से दिल्ली के एक कारोबारी की जान पर मंडरा रहा खतरा टल गया है।

इंस्पेक्टर विनय पाल व अरविंद सिंह की ही टीम ने एक अन्य गिरोह के तीन बदमाश को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से एक पिस्टल व पांच कारतूस बरामद किए गए। इनमें एक बदमाश हत्या के एक मामले में वांछित था। तीनों अपराधी पहले भी हत्या, हत्या का प्रयास व आर्म्स एक्ट के मामलों में शामिल रहे हैं।

22 जून को इंस्पेक्टर शिव कुमार व सतीश राणा की टीम ने एक गिरोह के पांच शूटरों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से अलग-अलग बोर की चार अत्याधुनिक पिस्टल व 30 कारतूस बरामद किए गए। पुलिस का दावा है कि इनकी गिरफ्तारी से हत्या की दो वारदात टल गई। गिरफ्तार बदमाशों में चार पहले हत्या के प्रयास व डकैती जैसे आपराधिक मामलों में शामिल रहे हैं। इनमें से दो रोहिणी में रंगदारी व हरियाणा में आर्म्स एक्ट जबकि फायरिंग के एक मामले में वांछित थे।

इंस्पेक्टर आलोक मौर्य और शिवराज रावत के नेतृत्व में स्पेशल सेल की टीम ने 15 जून को फरीदाबाद से एक गैंगस्टर के एक बदमाश को गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से एक पिस्टल व पांच कारतूस बरामद किए गए। गिरफ्तार बदमाश पूर्व में दिल्ली में हत्या का प्रयास, रंगदारी, गैंगस्टर एक्ट, डकैती, आर्म्स एक्ट के 20 मामलों में संलिप्त रहा है। फिलहाल वह दिल्ली में हत्या के प्रयास और एक मामले में वांछित था।

इंस्पेक्टर पवन कुमार व सतविंदर की टीम ने एक गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से दो पिस्टल व चार कारतूस बरामद किए गए। गिरफ्तार बदमाशों ने एक गैंगस्टर के निर्देश पर प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्य की हत्या को अंजाम देने के लिए हथियार खरीदे थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.