Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

म्यामार से लाकर दिल्ली-NCR समेत देशभर में करते सप्लाई, स्पेशल सेल ने 50 करोड़ की ड्रग्स के साथ 4 तस्कर दबोचे

Delhi Drugs Smuggling News दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेलने 50 करोड़ रुपये मूल्य की ड्रग्स के साथ सरगना समेत चार अंतरराज्यीय तस्कर दबोचे हैं। यह म्यांमार के आसपास से पहाड़ियों से कच्चा माल लेकर आते थे। यह माल को उत्तर भारते राज्यों सहित दिल्ली एनसीआर में सप्लाई करते थे। कारों में ड्रग्स छिपाने के लिए गुप्त गुहा बनवा रखी थीं।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 07 Jul 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
स्पेशल सेल ने ड्रग्स तस्करी करने वाले तस्करों को पकड़ा। (सांकेतिक इमेज)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। स्पेशल सेल ने एक अंतरराज्यीय ड्रग्स तस्कर गिरोह के सरगना समेत चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से 50 करोड़ रुपये मूल्य की 6.776 किलो कच्ची हेरोइन जिसे ब्राउन शुगर के भी नाम से जाना जाता है और 10.598 किलो उत्तम गुणवत्ता वाली अफीम बरामद की गई है।

उक्त ड्रग्स आरोपित उत्तर पूर्वी राज्यों मणिपुर आदि जगहों से उसे दिल्ली व निकटवर्ती राज्यों में आपूर्ति करते थे। पुलिस से बचने के लिए इन्होंने कारों में ड्रग्स छिपाने के लिए गुप्त गुहा बनवा रखा था।

चारों राजस्थान के रहने वाले

डीसीपी स्पेशल सेल अमित कौशिक के नेतृत्व में एसीपी कैलाश सिंह बिष्ट व इंस्पेक्टर राहुल कुमार और इंस्पेक्टर विनीत कुमार तेवतिया की टीम ने चारों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए तस्करों के नाम राम अवतार जाट, तेजपाल बेनीवाल, राम निवास लेगा व किशना राम लेगा है। चारों राजस्थान के चूरू जिला के अलग-अलग गांव के रहने वाले हैं।

थार और किया सेल्टोस कार बरामद

इनके कब्जे से ड्रग्स तस्करी के लिए खरीदी गई महिंद्रा की थार व किआ सेल्टोस कार भी जब्त कर ली गई हैं। साथ ही चार मोबाइल फोन व सिम कार्ड बरामद किए गए हैं। स्पेशल सेल दिल्ली को नशा मुक्त शहर बनाने के अभियान में कई ड्रग्स तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से ड्रग्स की बड़ी खेप बरामद की है।

देशभर में फैला नेटवर्क

जनवरी में स्पेशल सेल को जानकारी मिली कि एक अंतरराज्यीय नारकोटिक ड्रग्स कार्टेल उत्तर-पूर्वी राज्यों से दिल्ली-एनसीआर और आसपास के राज्यों में मादक पदार्थों की आपूर्ति में शामिल है। इस जानकारी को तकनीकी और मानव निगरानी के माध्यम से और विकसित किया गया।

म्यांमार के आसपास से कच्चा माल खरीदते

करीब छह महीने तक जांच करने के बाद सेल को पता चला कि उत्तर पूर्वी राज्यों के आपूर्तिकर्ता म्यांमार की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के आसपास के पहाड़ी इलाकों से कच्चा माल खरीदते हैं। सेल जांच पड़ताल में जुटी ही थी कि 25 जून को जानकारी मिली कि राजस्थान का रहने वाला राम अवतार हेरोइन और अफीम की तस्करी में शामिल है।

तुगलकाबाद में करनी थी डिलीवरी

वह अपने साथियों के साथ आरजे 7770 नंबर प्लेट वाली काले रंग की महिंद्रा थार में दिल्ली के तुगलकाबाद किले पर भारी मात्रा में मादक पदार्थ हेरोइन और अफीम की डिलीवरी देने आएगा। उक्त सूचना के बाद सेल की टीम ने रामावतार को उसके तीन साथियों को बायोडायवर्सिटी पार्क, तुगलकाबाद गंगा बक्श रोड के पास दबोच लिया।

ये भी पढ़ें- दिल्ली सरकार अपने पैरों पर खड़ा होने की चुनौती, इस बार अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार; कमाए इतने करोड़

वे लोग राजस्थान नंबर की महिंद्रा थार से वहां पहुंचे थे और किसी के आने का इंतजार कर रहे थे। कार की जांच करने पर बाएं रियर टेल लाइट के अंदर बने गुप्त गुहाओं से 6.776 किलो क्रूड हेरोइन (ब्राउन शुगर) और दाहिने रियर टेल लाइट के अंदर बने गुप्त गुहाओं से 10.126 किलो अच्छी गुणवत्ता वाली अफीम बरामद की गई।

उनके खिलाफ स्पेशल सेल में एनडीपीएस अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया। राम अवतार की निशानदेही पर 27 जून को राजस्थान से किआ सेल्टोस की छत में बने गुप्त छिद्रों से 472 किलो अफीम बरामद की गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें