Move to Jagran APP

दिल्ली में आज से शुरू होगा नशामुक्त अभियान, लोगों जागरूक कर तस्कारों पर कसी जाएगी नकेल

नशा मुक्ति के लिए दिल्ली पुलिस पहली बार एक पखवाड़े का अभियान चलाएगी। इससे पहले दिल्ली पुलिस हर साल 26 जून को अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर लोगों को जागरूक करने के लिए केवल एक दिन का कार्यक्रम करती थी।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: Nitin YadavUpdated: Mon, 12 Jun 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में आज से शुरू होगा नशामुक्त अभियान।

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली। नशा मुक्ति के लिए दिल्ली पुलिस पहली बार एक पखवाड़े का अभियान चलाएगी। इससे पहले दिल्ली पुलिस हर साल 26 जून को अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर लोगों को जागरूक करने के लिए केवल एक दिन का कार्यक्रम करती थी।

इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर दिल्ली पुलिस ‘नशामुक्त भारत पखवाडा’ चलाएगी। 12 से 26 जून तक चलने वाले इस पखवाड़े के तहत दिल्ली पुलिस हर दिन अलग-अलग तरह के कार्यक्रम कर लोगों को नशा छोड़ने के लिए जागरूक करेगी।

आज से शुरू होगा पखवाड़ा

पखवाड़े की शुरूआत सोमवार को पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा पुलिस मुख्यालय में हरी झंडी दिखाकर करेंगे। मुख्यालय सूत्रों के मुताबिक सोमवार को सबसे पहले दिल्ली के सभी 15 जिलों में सभी पुलिस बैरिकेड पर ‘भारत का है अभियान नशा मुक्त हो हर इंसान’ के स्टिकर लगाए जाएंगे।

दिल्ली पुलिस के कई लाख बैरिकेड हैं जिस पर यह स्टीकर लगाए जाएंगे, ताकि सड़कों से गुजरने वाले हर व्यक्ति की बैरिकेड पर लगे स्टिकर पर नजर पड़ सके।

लोगों में आएगी जागरूकता: पुलिस

दिल्ली पुलिस का मानना है कि इससे लोगों में जागरूकता आएगी। विशेष आयुक्त अपराध शाखा रवींद्र सिंह यादव का कहना है कि पखवाड़े के तहत दिल्ली पुलिस व्यापक स्तर पर ड्रग्स तस्करों के खिलाफ मजबूत तरीके से अभियान चलाकर कार्रवाई भी करेगी।

पुलिस प्रवक्ता डीसीपी सुमन नलवा की देखरेख में लोगों को जागरूक करने के लिए फिल्म भी बनाई गई है जिसे हर जिले में चलाया जाएगा। इसका एफएम पर भी प्रसारण होगा।

दिल्ली पुलिस के एक वाहन को विशेष तौर पर डिजाइन किया गया है जो हर जिले में जाकर लोगों को नशा मुक्ति के लिए जागरूक करेगा।

हर जिले के प्रत्येक थानाक्षेत्र में नुक्कड़ नाटक कर उसके जरिये भी युवाओं व स्थानीय लोगों को जागरूक किया जाएगा। नशे की गिरफ्त में आने पर उससे शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया जाएगा।

स्कूल, कॉलेजों दिलाई जाएगी शपथ

पखवाड़े के तहत एक दिन हर सरकारी विभाग, सरकारी व निजी स्कूल, कालेजों समेत पूरी दिल्ली के लोगों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई जाएगी।

सभी नागरिकों से दिल्ली पुलिस अपील करेगी कि वे अपने-अपने घरों व कार्यालयों से ही नशा मुक्ति के लिए शपथ लें। इसके लिए दिल्ली पुलिस एक लिंक भी शेयर करेगी।

पांच KM का वॉक एंड टॉक कार्यक्रम भी होगा

इंडिया गेट पर पांच किलोमीटर का वाक एंड टाक कार्यक्रम 18 जून को किया जाएगा, जिसमें पुलिस आयुक्त के अलावा दिल्ली पुलिस के समस्त अधिकारी, खेल जगत व अन्य बड़ी हस्तियां शामिल होंगे।

पखवाड़े के दौरान ही निलोठी में दिल्ली पुलिस द्वारा कुछ वर्षों में जब्त किए गए 5000 किलो ड्रग्स को जलाया जाएगा। इससे पहले भी निलोठी में ही एक बार ड्रग्स को जलाया गया था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।