Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब घर बैठे मिलेगी थाने की सुविधा, दिल्ली में मोबाइल पुलिस थाना की शुरुआत; इस जिले में होगी तैनाती

जी-20 को लेकर दिल्ली पुलिस की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। दिल्ली में मध्य जिला पुलिस ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मोबाइल पुलिस थाने की शुरुआत की है। जिसके तहत अब लोगों को थाने नहीं जाना पड़ेगा। अब लोगों को घर पर थाने की सुविधा मिलेगी। जी-20 के बाद भी इसे जिले के चिन्हित क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।

By Dhananjai MishraEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 07 Sep 2023 08:19 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में मोबाइल पुलिस थाना की शुरुआत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 को लेकर दिल्ली पुलिस की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। दिल्ली पुलिस जी-20 को लेकर पूरी तरह सतर्क है। लगभग 40 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती जी-20 को लेकर की गई है। ऐसे में पुलिस थानों में स्टाफ बेहद कम है।

लोगों तक पुलिस सेवाओं को पहुंचाने के लिए मध्य जिला पुलिस ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मोबाइल पुलिस थाने की शुरुआत की है। जिसके तहत अब लोगों को थाने नहीं जाना पड़ेगा। बल्कि थाना खुद उनके पास चलकर पहुंचेगा। इस वाहन को मध्य जिले में तैनात किया जाएगा। यह वाहन क्षेत्र में आपात स्थिति में कमांड सेंटर के रूप में भी काम करेगा।

चिन्हित क्षेत्रों में होगी तैनाती

जी-20 के बाद भी इसे जिले के चिन्हित क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा। पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक मिनीबस को संशोधित कर इसे तैयार किया गया है। इसमें सीसीटीवी कैमरे, साउंड प्रणाली, कंप्यूटर, लैपटाप, इंटरनेट, वाकी-टाकी, जीपीएस और अन्य सहायक उपकरण लगाए गए हैं। इसमें एक सार्वजनिक प्रदर्शन प्रणाली भी है लगाई है जो जी-20 आयोजनों के दौरान क्या करें और क्या न करें जैसे महत्वपूर्ण संदेश फ्लैश करती है।

इससे लोगों को जागरुक किया जाएगा। यह जैसे सामान्य थाना काम करता है ठीक उसी तरह काम करेगा। इसका प्रभारी एक इंस्पेक्टर रैंक का पुलिस अधिकारी होगा। इसके अलावा एक ड्यूटी अधिकारी, एसआइ और जांच अधिकारी भी तैनात होंगे।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: बाइडेन से लेकर सुनक...ट्रूडो तक, इन होटलों में रुकेंगे विदेशी मेहमान; देखें पूरी लिस्ट

घटनास्थल पर जा सकता है

मोबाइल पुलिस थाना किसी भी बड़ी घटना में घटनास्थल पर जा सकता है। इलाके के लिए एक अस्थायी पुलिस थाना के रूप में कार्य कर सकता है। लोगों की शिकायत लेकर एफआइआर दर्ज करने के साथ ही उसकी जांच तैनात जांच अधिकारी द्वारा किया जाएगा। पुलिस अधिकारी ने बताया कि फिलहाल मोबाइल पुलिस थाने का परीक्षण किया जा रहा है। यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए विशेष रूप से सहायक होगा।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: मेहमानों के रास्ते में आने वाले पेड़ों की बदलेगी रंगत, NDMC कर्मचारियों ने तैयार किए फ्लवार बोर्ड

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर