Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Police Stations: थानों में लगाए जाएंगे 2175 नए CCTV कैमरे, दिल्ली पुलिस ने HC में दाखिल की रिपोर्ट

दिल्ली पुलिस ने एक याचिका पर सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट में स्थिति रिपोर्ट दाखिल कर बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 197 पुलिस थानों में 1941 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं इनमें से 30 काम नहीं कर रहे। प्रत्येक थाने में 48 टेराबाइट्स स्टोरेज की सुविधा है

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Fri, 13 Jan 2023 12:11 AM (IST)
Hero Image
थानों में लगाए जाएंगे 2175 नए CCTV कैमरे, दिल्ली पुलिस ने HC में दाखिल की रिपोर्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस ने एक याचिका पर सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट में स्थिति रिपोर्ट दाखिल कर बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 197 पुलिस थानों में 1941 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, इनमें से 30 काम नहीं कर रहे। प्रत्येक थाने में 48 टेराबाइट्स स्टोरेज की सुविधा है, जिसमें एक महीने तक फुटेज स्टोर रखी जा सकती है। पुलिस ने यह भी बताया कि दिल्ली पुलिस 2175 अतिरिक्त कैमरे लगाएगी।

चंद्रिल डबास नामक व्यक्ति ने याचिका दायर कर थानों में क्रियाशील सीसीटीवी कैमरे लगवाना सुनिश्चित करने की मांग की थी। इसी याचिका पर न्यायमूर्ति प्रतिबा एम सिंह की पीठ के समक्ष सुनवाई के वक्त दिल्ली पुलिस ने बताया कि विशेष समिति ने सिफारिश के अनुसार मौजूदा 1941 कैमरों के साथ वायस टैग (बिजली आपूर्ति वाला माइक्रोफोन) जोड़ा जा सकता है।

ऑडियो-वीडियो रिकार्डिंग वाले लगेंगे कैमरे

साथ ही जानकारी दी कि ऑडियो और वीडियो रिकार्डिंग सुविधा वाले 2175 नए कैमरों के लिए ई-बिड आमंत्रित की गई है। सुप्रीम कोर्ट के दिसंबर 2020 के आदेश को लेकर यह बताया गया कि 18 महीने तक फुटेज को स्टोर रखने की सुविधा के लिए प्रयास चल रहा है। उसकी निगरानी के लिए आयुक्त ने कमेटी बनाई है।

ये भी पढ़ें- Delhi: कनाडा में बैठे आतंकी के मददगार जहांगीरपुरी से गिरफ्तार, मोबाइल से बरामद हुआ प्लानिंग का ब्लू प्रिंट