Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: कांवड़ शिविर का विवाद बढ़ने पर पुलिस का यूटर्न, संवेदनशील क्षेत्र बता अन्य जगह पर लगवा रही थी कैंप

इंद्रलोक चौराहे के पास कांवड़ शिविर लगाने को लेकर विवाद बढ़ता देख पुलिस ने यूटर्न लिया है। शिव कांवड़ सेवा समिति का कहना था कि वे इंद्रलोक चौराहे के पास सड़क किनारे करीब 50 मीटर में बीते 25 वर्षों से कांवड़ शिविर लगा रहे हैं। इस बार पुलिस ने अचानक आदेश दिया कि अबकी बार शिविर मेट्रो स्टेशन के पास लगा लें।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 22 Jul 2024 08:06 AM (IST)
Hero Image
हाजी अब्दुल सलाम कुरैशी मार्ग पर पड़ा कावड़ शिविर के लिए पंडाल लगाने का सामान। जागरण

जागरण संवादादता, नई दिल्ली। इंद्रलोक चौराहे के पास कांवड़ शिविर लगाने को लेकर कांवड़ समिति और पुलिस आमने-सामने आ गई। वर्षों से जहां शिविर लगता था वहां पुलिस ने इलाके को संवेदनशील बताकर दूसरी जगह शिविर लगाने का आदेश जारी कर दिया।

समिति का कहना है कि वे जिस मार्ग पर शिविर पिछले 25 वर्षों से लगा रहे हैं वहीं लगे, इससे ट्रैफिक के साथ बाजार भी प्रभावित नहीं होता। विवाद बढ़ता देख दिल्ली पुलिस ने यूटर्न लिया और भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पुरानी जगह पर ही शिविर लगाने की अनुमति दे दी।

इसी मार्ग पर हैं दो मस्जिद

समिति का कहना है कि इसी मार्ग पर दो मस्जिद और बड़ी संख्या में व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं। ऐसे में पुलिस के बताए स्थान पर शिविर लगाने पर ट्रैफिक की समस्या बढ़ने के साथ व्यापार भी प्रभावित होगा।

वर्षा की स्थिति में इस सड़क पर जलभराव भी होता है, इसलिए यह जगह किसी भी तरह से शिविर लगाने के लिए उपयुक्त नहीं है। पुलिस का कहना था कि पुराना स्थान संवेदनशील है, कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने का खतरा है।

इस पर भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि पुलिस कह रही है कि इंद्रलोक संवेदनशील इलाका है। मतलब, जहां मुस्लिम अधिक हैं, वहां इस बार कांवड़ शिविर नहीं लगेंगे। विवाद बढ़ता देख उत्तरी जिला डीसीपी मनोज कुमार मीना ने कहा कि इंद्रलोक में जहां कांवर शिविर लगाया जाता है वह संवेदनशील इलाका है।

अनुरोध के बाद पुलिस ने दी अनुमति

इसे देखते हुए पहले वहां शिविर नहीं लगाने देने का निर्णय लिया गया था, लेकिन संस्था के अनुरोध के बाद अनुमति दे दी गई है। वहां सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए जाएंगे। दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। आयोजक को बड़ी संख्या में वालंटियर रखने व सीसीटीवी कैमरे पर्याप्त संख्या में लगाने के लिए कहा गया है।

कोतवाली क्षेत्र के एसडीएम आलोक कुमार ने कहा कि शिविर लगाने को लेकर जो भी मसला था सुलझ गया है, अब नियमानुसार शिविर संचालन के लिए कहा गया है। मध्य दिल्ली जिला प्रशासन ने 16 स्थानों पर कावड़ शिविर लगाने की अनुमति दी है। इसमें इंद्रलोक में भी कांवड़ शिविर शामिल है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर