Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Police Uniform: बदल जाएगी दिल्ली पुलिस की वर्दी, पेंट-शर्ट की जगह किस पर चल रहा विचार

दिल्ली पुलिस की वर्दी बदलने की सुगबुगाहट फिर से तेज हो गई। कई जगह ट्रायल के लिए खाकी रंग की टी-शर्ट और कार्गो पैंट दी गई। ड्रेस कोड गर्मी और सर्दी के लिए अलग होगा। दिल्ली पुलिस की वर्दी का रंगा कैसा रहेगा इस बारे में भी जानकारी मिल गई है। वहीं जूतों भी बदलेंगे या नहीं खबर में जानिए।

By Jagran NewsEdited By: Geetarjun Updated: Wed, 17 Jul 2024 10:13 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस की वर्दी बदलने पर चल रहा विचार।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस में इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही की वर्दी में बदलाव करने की एक बार फिर से सुगबुगाहट शुरू हुई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजधानी में जलवायु परिस्थितियों को देखते हुए वर्दी बदलने पर विचार किया जा रहा है। दिल्ली के कुछ हिस्सों में सिपाहियों को ट्रायल के लिए ''खाकी'' रंग की टी-शर्ट और कार्गो पैंट दी गई है।

बता दें कि तीन साल पहले तत्कालीन पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना के कार्यकाल में भी वर्दी बदलने की तैयारी की गई थी, लेकिन यह फाइलों में ही रह गई थी।

गर्मी-सर्दी में क्या हो सकता है विकल्प

अधिकारी ने बताया कि अगर इसमें बदलाव होता है तो वर्दी का ''खाकी'' रंग वही रहेगा। गर्मियों के दौरान अपने कर्मचारियों को टी-शर्ट और कार्गो पैंट देने पर विचार चल रहा है और सर्दियों के मौसम में ऊनी शर्ट, पैंट के साथ-साथ विशेष गुणवत्ता वाले वार्मर भी दिए जा सकते हैं।

कार्गो के हैं कई फायदे

अधिकारी ने आगे कहा कि कार्गो पैंट इसलिए दिए गए हैं, क्योंकि जरूरत पड़ने पर वे डायरी, मोबाइल फोन और गोला-बारूद सहित कई सामान आसानी से ले जा सकते हैं। कार्गो में जेब ज्यादा होती हैं, जिसका फायदा उन्हें मिलेगा।

ये भी पढ़ें- CBSE Exam: साल में दो बार परीक्षा कराएगा सीबीएसई? ये सकते हैं एग्जाम की प्रक्रिया के विकल्प

ऑफिस में काम करने वालों की अलग वर्दी

सूत्रों के अनुसार, कार्यालयों या पुलिस मुख्यालयों में बैठने वाले कर्मियों को भी अलग वर्दी दी जा सकती है। अभी तक, कार्यालय के कर्मचारियों को औपचारिक पैंट और शर्ट पहनने की अनुमति है। सूत्रों ने कहा कि जूते, जैकेट और टोपी में भी बदलाव हो सकता है, जो मौसम के अनुसार होंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर