Move to Jagran APP

Delhi Pollution: तेज हवाओं के चलते वायु की गुणवत्ता में आया सुधार, चार दिन बाद AQI आया 'खराब' श्रेणी में

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को राजधानी का एक्यूआई 270 दर्ज किया गया। इसे खराब श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पूर्व बृहस्पतिवार को यह 306 और दो दिन पहले बुधवार को 364 दर्ज किया गया था। जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। 48 घंटे के भीतर इसमें 94 अंक की गिरावट आई है।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 25 Oct 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में तेज हवाओं के चलते हवा की गुणवत्ता में आया सुधार।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। तेज हवाओं के असर से शुक्रवार को वायु गुणवत्ता के स्तर में और अधिक सुधार देखने को मिला। लगातार चार दिन तक 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने के बाद शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई 300 से नीचे यानी 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया।

हालांकि केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान प्रणाली के अनुसार शनिवार को एक्यूआई के फिर से 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच जाने के आसार हैं। रविवार को भी यही स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद हालात और बिगड़ सकते हैं। एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी में भी पहुंच सकता है।

शुक्रवार को राजधानी का एक्यूआई 270 दर्ज

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को राजधानी का एक्यूआई 270 दर्ज किया गया। इसे 'खराब' श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पूर्व बृहस्पतिवार को यह 306 और दो दिन पहले बुधवार को 364 दर्ज किया गया था। जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। 48 घंटे के भीतर इसमें 94 अंक की गिरावट आई है।

आनंद विहार का एक्यूआई 377 दर्ज 

आलम यह है कि आनंद विहार को छोड़कर दिल्ली के किसी भी इलाके की हवा शुक्रवार को 'बहुत खराब' श्रेणी में नहीं थी। रात नौ बजे आनंद विहार का एक्यूआई 377 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में भी तेज हवा के असर से वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया। गुरुग्राम, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में तो एक्यूआई 200 से भी नीचे यानी 'मध्यम' स्तर पर दर्ज किया गया।

शनिवार से हवा की गति कम हो जाएगी

स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने कहा कि शुक्रवार को भी हवा की गति बढ़ने के कारण एक्यूआई में सुधार हुआ है। मालूम हो कि हवा की गति 16 किमी प्रति घंटे तक की रही। उन्होंने बताया, "आज हवा की गति कल की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक थी। जब भी हवा एक विशेष दिशा से लंबे समय तक लगातार चलती है, तो यह आमतौर पर प्रदूषकों को बिखेर देती है।" हालांकि शनिवार से हवा की गति कम हो जाएगी।

शुक्रवार को एनसीआर के शहरों का एक्यूआई

शहर एक्यूआई
दिल्ली 270
गुरुग्राम 162
गाजियाबाद 200
ग्रेटर नोएडा  199
फरीदाबाद 153
नोएडा 222
यह भी पढ़ेंः दिल्ली की सड़कों से जल्द गायब होंगी 5 लाख कारें, 20 हजार जुर्माना लगाने की भी तैयारी; जानें क्या है वजह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।