Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में बरकरार, AQI में 30 अंकों की वृद्धि; फिलहाल राहत के आसार नहीं

दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। हवा की रफ्तार मंद पड़ते ही राजधानी में प्रदूषण फिर बढ़ा है। शुक्रवार को भी समग्र रूप से तो यह बहुत खराब श्रेणी में ही रहा लेकिन दिल्ली के एक्यूआई में वृद्धि देखने को मिली। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिनों तक प्रदूषण कमोबेश इसी श्रेणी में ही बना रहेगा।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu SumanUpdated: Fri, 19 Jan 2024 09:14 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में, एक्यूआई में 30 अंकों की वृद्धि।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। हवा की रफ्तार मंद पड़ते ही राजधानी में प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा है। शुक्रवार को भी समग्र रूप से तो यह 'बहुत खराब' श्रेणी में ही रहा, लेकिन दिल्ली के एक्यूआई में वृद्धि देखने को मिली। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिनों तक प्रदूषण कमोबेश इसी श्रेणी में ही बना रहेगा।

गौरतलब है कि दिसंबर के बाद जनवरी में भी अभी तक दिल्ली में वर्षा नहीं हुई है। हवा की रफ्तार भी बीच बीच में धीमी पड़ जाती है। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव नहीं हो पा रहा है। बुधवार को हवा की रफ्तार 12 से 16 किमी प्रतिघंटा रही थी, जिसके चलते एक्यूआइ में काफी गिरावट देखने को मिली थी। बृहस्पतिवार को यह 318 दर्ज किया गया था। शुक्रवार को हवा की रफ्तार चार से छह किमी प्रतिघंटा पर आ गई। इसके चलते एक्यूआई 348 अंकों पर पहुंच गया।

तीन इलाकों में प्रदूषण गंभीर श्रेणी में

वहीं, तीन इलाकों में प्रदूषण गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। वजीरपुर दिल्ली का सबसे अधिक प्रदूषित इलाका रहा। यहां एक्यूआई 411 दर्ज किया गया। आया नगर सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र रहा, जहां का एक्यूआई 193 दर्ज किया गया।

दिल्ली के अधिक प्रदूषित इलाके

वजीरपुर 411
पंजाबी बाग 404
मुंडका 402
जहांगीरपुरी 399
रोहिणी 393
सोनिया विहार 392

ये भी पढ़ें- Delhi News: सर्दी के साथ बिजली की मांग ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में 5798 मेगावाट तक पहुंची खपत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर