Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सांसों के संकट से जूझती दिल्ली: सुबह से हुई शाम वायु प्रदूषण से नहीं मिला आराम, हर इलाके में जहरीली है हवा

देश की राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण रोकने के तमाम प्रयास विफल साबित हो रहे हैं। शुक्रवार सुबह 7 बजे ही दिल्ली के लोधी रोड का वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 जा पहुंचा। यहां पीएम 2.5 का स्तर 500 मापा गया तो पीएम 10 का स्तर 248 रहा जो बेहद खतरनाक है। यहां पढ़ें दिनभर का अपडेट..

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiUpdated: Fri, 03 Nov 2023 05:28 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली एनसीआर में छाई जहरीली धुंध की चादर।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। देश की राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण रोकने के तमाम प्रयास विफल साबित हो रहे हैं। यहां सुबह से शाम हो चुकी है लेकिन लोगों को वायु प्रदूषण से अब भी आराम नहीं मिला है। दिल्ली में शाम पांच बजे अधिकतर इलाके का एक्यूआई 450 के पार दर्ज हुआ।

दिल्ली के कुछ ही इलाके ऐसे हैं, जहां एक्यूआई 300 के अंदर है। वरना ज्यादातर इलाकों में एक्यूआई 500 के करीब है।

— ANI (@ANI) November 3, 2023

सुबह से ही कई इलाकों में एक्यूआई 500 के बाहर

शुक्रवार सुबह 7 बजे ही दिल्ली के लोधी रोड का वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 जा पहुंचा। यहां पीएम 2.5 का स्तर 500 मापा गया तो पीएम 10 का स्तर 248 रहा जो बेहद खतरनाक है।  

वहीं सुबह से ही दिल्ली नगर निगम की गाड़ियां जगह-जगह पानी छिड़काव का कार्य कर रही हैं। लोधी रोड पर भी पेड़ों की धूल आदि को पानी से साफ किया जा रहा है, जिससे प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आ सके।

वहीं दिल्ली में प्रदूषण की आपात स्थिति को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रेप) का तृतीय चरण लागू कर दिया गया है। इसके लागू होने से राजधानी में निर्माण कार्यों समेत कई गतिविधियों पर रोक लग गई है।

साथ ही दो दिन के लिए राजधानी के कक्षा पांच तक के सभी स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

ये प्रतिबंध भी लागू होंगे

  • दीवारों की रंगाई-पुताई पर रोक। इसमें रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट, आइएसबीटी, राष्ट्रीय सुरक्षा, डिफेंस, राष्ट्रीय महत्व के प्रोजेक्ट शामिल नहीं हैं। प्लंबिंग, इंटीरियर डेकोरेशन, इलेक्ट्रिकल और कारपेंटर को छूट दी गई है।
  • जो इंडस्ट्री पीएनजी, क्लीन फ्यूल या बायोमास का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं, उन्हें हफ्ते में पांच दिन काम की अनुमति होगी। इंडस्ट्री के छोटे-छोटे क्लस्टर बनाकर उनमें अलग-अलग दिन आफ रहेगा।
  • ईंट भट्ठे, हाट मिक्स प्लांट, स्टोन क्रशर नहीं चलेंगे। इसमें उन्हें छूट रहेगी, जो पीएनजी या बायोमास फ्यूल से चल रहे हैं।
  • खनन और इससे जुड़ी गतिविधियां बंद रहेंगी।
  • राज्य सरकारें एनसीआर में पांचवीं तक की पढ़ाई आफलाइन की जगह आनलाइन करने का फैसला कर सकती हैं।

प्रदूषण की रोकथाम के लिए किए जाएंगे ये उपाय

  1. सड़कों को रोजाना मशीनों से साफ किया जाएगा।
  2. व्यस्त सड़कों पर सुबह-शाम पानी का छिड़काव किया जाएगा।
  3. धूल को दबाने के लिए रसायनों का भी उपयोग किया जाएगा।
  4. सार्वजनिक परिवहन सेवा बढ़ेगी।
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर