Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: सुधार के बाद भी हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में, फिलहाल राहत के आसार नहीं; AQI 300 के पार

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गुरुवार को कुछ सुधार हुआ लेकिन हवा अभी भी बहुत खराब श्रेणी में ही है। अगले तीन दिन तक एक्यूआई बहुत खराब या खराब श्रेणी में बने रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का एक्यूआई 318 रहा। बीते चौबीस घंटे के भीतर इसमें 50 अंकों का सुधार हुआ है।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu SumanUpdated: Thu, 18 Jan 2024 09:46 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अभी भी 'बहुत खराब' श्रेणी में, फिलहाल राहत के आसार नहीं

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बृहस्पतिवार को कुछ सुधार तो हुआ, लेकिन हवा अभी भी 'बहुत खराब' श्रेणी में ही है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिन तक एक्यूआई 'बहुत खराब' या 'खराब' श्रेणी में बने रहने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एक्यूआई 318 रहा। इस स्तर की हवा को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले बुधवार को यह 368 था। चौबीस घंटे के भीतर इसमें 50 अंकों का सुधार हुआ है। दिल्ली का कोई भी इलाका बृहस्पतिवार को 400 के ऊपर यानी 'गंभीर' श्रेणी में नहीं रहा, जो कि राहत की बात है।

ये भी पढ़ेंः 'जेल जाएंगे केजरीवाल', ED के समक्ष पूछताछ के लिए पेश नहीं होने पर बोले BJP प्रवक्ता गौरव भाटिया

हवा की दिशा में बदलाव होने, दिनभर तेज धूप निकलने और तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी के चलते प्रदूषक कणों का बिखराव थोड़ा तेज हुआ है। इससे प्रदूषण की स्थिति में सुधार देखने को मिल रहा है।

दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से मुक्ति नहीं

दूसरी तरफ हवा में अभी भी मानकों से लगभग सवा दो गुना ज्यादा प्रदूषक कण मौजूद हैं। मानकों के मुताबिक, हवा में प्रदूषक कण 10 का स्तर 100 से और पीएम 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से कम होना चाहिए। लेकिन बृहस्पतिवार की शाम पांच बजे दिल्ली की हवा में पीएम 10 का औसत स्तर 224 और पीएम 2.5 का औसत स्तर 130 रहा। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली का अनुमान है कि अभी दिल्ली के लोगों को प्रदूषित हवा से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

यहां की हवा सबसे खराब

आनंद विहार 369
वजीरपुर 372
बवाना 368
रोहिणी 368
नरेला 363

ये भी पढे़ं- TMC नेता महुआ मोइत्रा को खाली करना पड़ेगा सरकारी आवास, नहीं मिली दिल्ली हाईकोर्ट से भी राहत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें