Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: फील्ड पर तैनात पुलिस कर्मी पहनें मास्क, कई इलाकों में पानी का छिड़काव जारी; आसमान में बिछी धुंध की चादर

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से बने हालात अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं। पिछले 24 घंटों में दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता 421 पर गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने कई प्रतिबंध लगाए हैं ताकि प्रदूषण में कमी लाई जा सके। वहीं दिल्ली पुलिस ने भी अपनी कर्मियों को फील्ड पर तैनाती के दौरान मास्क पहनने की सलाह दी है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 06 Nov 2023 07:12 PM (IST)
Hero Image
आसमान में छाई धुंध की चादर। फोटो- एएनआई

पीटीआई, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से बने हालात अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं। पिछले 24 घंटों में दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता 421 पर 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने कई प्रतिबंध लगाए हैं, ताकि प्रदूषण में कमी लाई जा सके। वहीं, दिल्ली पुलिस ने भी अपनी कर्मियों को फील्ड पर तैनाती के दौरान मास्क पहनने की सलाह दी है। इसके अलावा दिल्ली दिल्ली दमकल विभाग ने भी प्रदूषण हॉटस्पॉट इलाकों में पानी का छिड़काव भी शुरू कर दिया है।

— ANI (@ANI) November 6, 2023

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह प्रदूषण का स्तर सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षित सीमा से लगभग सात से आठ गुना अधिक दर्ज किया गया, क्योंकि इस क्षेत्र में लगातार सातवें दिन जहरीली धुंध बनी रही।

इन 13 इलाकों में पानी का छिड़काव

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए 13 हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है। डीएफएस के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि पहचाने गए प्रदूषण हॉटस्पॉट नरेला, बवाना, मुंडका, वजीरपुर, रोहिणी, आरके पुरम, ओखला, जहांगीरपुरी, आनंद विहार, पंजाबी बाग, मायापुरी और द्वारका हैं।

12 फायर टेंडरों को सेवा में लगाया

उन्होंने कहा कि इन 13 स्थानों पर पानी छिड़कने से धूल को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए कुल 12 फायर टेंडरों को सेवा में लगाया गया था, जिन्होंने रविवार से पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने बताया कि शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 454 दर्ज (गंभीर श्रेणी में) किया गया था, जो शनिवार को 415 था। इसके बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) का चौथा चरण लागू कर दिया। इसके तहत भारी वाहन और डीजल वाहनों पर पाबंदी लगा दी गई।

ये भी पढ़ें- What is Odd Even: दिल्ली में लागू हुआ ऑड-ईवन फॉर्मूला क्या है, इससे पहले राजधानी में कब-कब लगाया गया?

दिल्ली में ग्रेप का चौथा चरण लागू

गोपाल राय ने कहा कि BS-III पेट्रोल वाहनों और BS-IV डीजल वाहनों पर जो प्रतिबंध लगाया गया था, वह GRAP-4 में भी जारी रहेगा। LNG, CNG और इलेक्ट्रिक ट्रकों, बीएस-6 डीजल, आवश्यक सेवाओं के वाहनों को छोड़कर अन्य ट्रकों की दिल्ली में एंट्री बैन है। इसके अलावा GRAP-3 में फ्लाईओवर, ओवरब्रिज और पावर ट्रांसमिशन पाइपलाइनों पर विध्वंस कार्य को छूट दी गई थी। हालांकि, अब उन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में अघोषित हेल्थ इमरजेंसी: आंखों में जलन, सांसों पर संकट... स्कूल बंद और सख्त प्रतिबंध; प्रदूषण से हालात चिंताजनक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर