Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: धूप निकली और हवा चली तो प्रदूषण के स्तर में हुआ थोड़ा सुधार, अब भी हवा की गुणवत्ता रही बेहद खराब

Delhi Pollution राजधानी दिल्ली में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ। इस वजह से एयर इंडेक्स घटकर 400 से नीचे आ गया। इससे हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से सुधार होकर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में प्रदूषण से अभी इससे अधिक राहत मिलने की संभावना नहीं है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 27 Jan 2024 11:47 PM (IST)
Hero Image
धूप निकली और हवा चली तो प्रदूषण के स्तर में हुआ थोड़ा सुधार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ। इस वजह से एयर इंडेक्स घटकर 400 से नीचे आ गया। इससे हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से सुधार होकर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में प्रदूषण से अभी इससे अधिक राहत मिलने की संभावना नहीं है। स्थानीय मौसमी परिस्थितियों के कारण रविवार और सोमवार को भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी।

एकदम से हुआ सुधार

सीपीसीबी के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 357 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में 409 था। इस तरह एयर इंडेक्स में 52 अंकों की कमी हुई। वैसे सुबह के वक्त दिल्ली का एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में 404 था।

हवा चलने और कोहरा नहीं होने से हुआ सुधार

दिल्ली के शादीपुर, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, नेहरू नगर व पटपड़गंज इन चार इलाकों में एयर इंडेक्स 450 से भी अधिक था। लेकिन मध्यम स्तर की हवा चलने और कोहरा नहीं होने से दिन चढ़ने के साथ एयर इंडेक्स में गिरावट हुई। इस वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई, लेकिन शादीपुर और नेहरू नगर इन दो इलाकों में एयर इंडेक्स क्रमश: 421 और 405 रहा।

इस वजह से इन दो इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। वहीं अलीपुर, डीटीयू्, आया नगर, नजफगढ़ व इहबास इन पांच इलाकों में एयर इंडेक्स 300 से कम खराब श्रेणी में रहा। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में रहा। वहीं फरीदाबाद व गुरुग्राम में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में रही।

एनसीआर में एयर इंडेक्स

दिल्ली- 357

गाजियाबाद- 324

ग्रेटर नोएडा- 333

नोएडा- 301

फरीदाबाद- 283

गुरुग्राम- 286

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर