Move to Jagran APP

Delhi Pollution: दिल्ली में महंगी पार्किंग का नहीं दिखा खास असर, गाड़ियों की लगी लंबी कतार

बढ़ते प्रदूषण के चलते लागू GRAP के दूसरे चरण में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने पार्किंग शुल्क बढ़ा दिया है। लेकिन इसका कोई असर नहीं दिख रहा है। लुटियंस दिल्ली में निजी वाहनों की भरमार है और बाजारों में आने वाले वाहनों की संख्या में कोई कमी नहीं दिख रही है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर बढ़ते प्रदूषण पर कैसे अंकुश लगेगा?

By Nihal Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 25 Oct 2024 08:56 AM (IST)
Hero Image
NDMC द्वारा महंगी पार्किंग करना बेअसर। फाइल फोटो
निहाल सिंह, नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रेप का दूसरा चरण लागू हुआ तो नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने पार्किंग के दाम तो दोगुना कर दिए, लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि इसका कोई असर नजर नहीं आ रहा है।

लुटियंस दिल्ली में आने वाले निजी वाहनों की भरमार है और कनॉट प्लेस से लेकर खान मार्केट और सरोजनी नगर समेत विभिन्न बाजारों में आने वाले वाहनों की संख्या में कोई कमी नजर नहीं आ रही है।

ऐसे लोगों की गाड़ियों की संख्या दिख रही ज्यादा

कनॉट प्लेस में दोपहर बाद भी पार्किंग में वाहनों की संख्या खूब दिखी। अन्य बाजारों में ऐसी ही स्थिति हो रही है जिसमें महंगी पार्किंग (Delhi Parking Price Hike) का लोगों पर कोई असर नहीं दिख रहा है। कनॉट प्लेस समेत दूसरे बाजारों में निजी वाहन लेकर पहुंच रहे ज्यादातर ऐसे लोग हैं जो त्योहारों के मद्देनजर या तो खरीददारी करने आए हैं या फिर किसी को उपहार आदि पहुंचाने आए हैं।

वहीं, इस मामले में एनडीएमसी के जनसंपर्क विभाग से पक्ष मांगा गया लेकिन कोई उत्तर नहीं आया। एनडीएमसी के 140 के करीब पार्किंग स्थल हैं। इसमें 94 पार्किंग स्थलों में दो पहिया वाहन खड़े होने की क्षमता 4,454 हैं तो वहीं 2,653 चार पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। जबकि 4,129 चार पहिया वाहनों के खड़े होने की क्षमता दो बहुमंजिला और 12 भागीदारी के तहत चलने वाली पार्किंग में हैं।

कोर्ट ने अपने आदेश में एनडीएमसी को कह रखा है कि जो 50 लाख की गाड़ी लेकर चलता है उसे क्या असर पड़ेगा। पार्किंग के दाम बढ़ाने का कोई औचित्य नहीं है क्योंकि जिसको जाना है वाहन लेकर तो वह तो जाएगा। - संजीव मेहरा, अध्यक्ष, खान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन

पहले के बराबर ही पार्किंग में आ रही गाड़ियां

कनॉट प्लेस की सभी पार्किंग में शाम को पहले जैसी ही स्थिति दिख रही है। कनॉट प्लेस में एक पार्किंग संचालित करने वाले एक कर्मी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि पार्किंग के दाम बढ़ने से मुश्किल हो रही है क्योंकि जब लोग प्रवेश या निकास करते हैं तो दाम बढ़ने पर बहस करते हैं।

फिर लोगों को समझाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि वाहनों की संख्या में कमी नहीं आई है पहले भी दिनभर में 300 के करीब गाड़ी आती थी अब भी उतनी ही आ रही है।

एनडीएमसी (NDMC Parking) पहले दो पहिया वाहनों से 10 रुपये प्रति घंटा शुल्क लेती थी, मंगलवार को इसे बढ़ाकर 20 रुपये प्रतिघंटा कर दिया। चार पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये प्रति घंटा से बढ़ाकर 40 रुपये प्रति घंटा कर दिया गया है।

त्योहारों के समय पार्किंग के दाम बढ़ाने का कोई तुक नहीं है। इस समय तो वह लोग भी वाहन लेकर निकलते हैं जो सामान्य दिनों में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं। एनडीएमसी पार्किंग का संचालन तो कर नहीं पा रही है। जो लोग पार्किंग चला रहे हैं उन्हें पार्किंग चलाने का अनुभव नहीं है इससे लोग और परेशान होते हैं।-विक्रम बधवार, सचिव, नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन

यह भी पढ़ें: Delhi-NCR के प्रदूषण में दिखी कमी, तेज हवा चलने से हुआ फायदा; दिल्ली का AQI अभी भी 'बहुत खराब' श्रेणी में

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।