Move to Jagran APP

Delhi Pollution: दिल्ली में खुलेआम पटाखों की बिक्री से गोपाल राय नाराज, दीवाली से पहले LG को लिखी चिट्ठी

गोपाल राय ने पटाखों की अवैध बिक्री और वितरण में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल और सख्त कार्रवाई का आग्रह किया। उन्होंने चेतावनी दी कि दिवाली के दौरान पटाखों के उपयोग से वायु प्रदूषण बिगड़ेगा और लोगों का स्वास्थ्य खतरे में पड़ेगा। राय ने पत्र में कहा कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता को खराब होने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस को जांच करनी चाहिए।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 28 Oct 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में खुलेआम पटाखों की बिक्री को रोकने के लिए गोपाल राय ने एलजी को लिखी चिट्ठी।
पीटीआई, नई दिल्ली। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिखकर पटाखों की अवैध बिक्री और वितरण में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

दिल्ली सरकार ने इससे पहले 14 अक्टूबर को एक निर्देश जारी किया था, जिसमें 1 जनवरी, 2025 तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। एलजी को लिखे अपने पत्र में राय ने जोर देकर कहा कि पटाखे वायु प्रदूषण को बढ़ाते हैं और बच्चों, बुजुर्गों और सांस की समस्या वाले व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं।

खुलेआम प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहे पटाखा विक्रेता

मंत्री ने कहा, "प्रतिबंध के बावजूद, रिपोर्ट बताती हैं कि दिल्ली के विभिन्न बाजारों में अभी भी पटाखे बेचे जा रहे हैं, जिनकी आपूर्ति हरियाणा और उत्तर प्रदेश से शहर में आ रही है।" उन्होंने कहा कि ये पटाखे राष्ट्रीय राजधानी को हरियाणा और उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाली सीमाओं के माध्यम से दिल्ली में प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस और अन्य एजेंसियों ने प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू नहीं किया है, विक्रेता खुलेआम प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहे हैं।

आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आग्रह

गोपाल राय ने पटाखों की अवैध बिक्री और वितरण में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल और सख्त कार्रवाई का आग्रह किया। उन्होंने चेतावनी दी कि दीवाली के दौरान पटाखों के उपयोग से वायु प्रदूषण बिगड़ेगा और लोगों का स्वास्थ्य खतरे में पड़ेगा। राय ने पत्र में कहा कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता को खराब होने से रोकने और लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए इस समय दिल्ली पुलिस द्वारा थोक और खुदरा पटाखा विक्रेताओं की नियमित जांच होनी चाहिए। इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों से पटाखों की अवैध एंट्री रोकने के लिए बैरिकेडिंग के जरिए विभिन्न सीमाओं पर चौकसी बढ़ाना आवश्यक है।

सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 327 दर्ज

दिल्लीवासियों ने सोमवार को 'बहुत खराब' हवा में सांस ली। कुछ निगरानी स्टेशनों ने हवा की गुणवत्ता को 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया। सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 327 था। पिछले एक सप्ताह से राजधानी खराब वायु गुणवत्ता से जूझ रही है जो लगातार लाल क्षेत्र में गिर रही है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 को 'गंभीर' माना जाता है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली के अस्पतालों में 200 करोड़ का घपला, LG सक्सेना ने 5 इंजीनियरों के खिलाफ मुकदमा चलाने की दी मंजूरी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।