Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: प्रदूषण ने बढ़ाई चिताएं, गोपाल राय ने बुलाई समीक्षा; क्या दिल्ली में लागू होगा ऑड-ईवन

Delhi Pollution दिल्ली-NCR में प्रतिबंधों के बाद दिवाली पर हुई आतिशबाजी के बाद सोमवार सुबह पूरे आसमान में प्रदूषण की मोटी चादर छा गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अधिकारियों के साथ प्रदूषण समीक्षा बैठक बुलाई है। जहां वह संबंधित अधिकारियों के साथ दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर पर चर्चा करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Mon, 13 Nov 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
प्रदूषण ने बढ़ाई चिताएं, गोपाल राय ने बुलाई समीक्षा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली-NCR में प्रतिबंधों के बाद दिवाली पर हुई आतिशबाजी के बाद सोमवार सुबह पूरे आसमान में प्रदूषण की मोटी चादर छा गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अधिकारियों के साथ प्रदूषण समीक्षा बैठक बुलाई है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ प्रदूषण समीक्षा बैठक बुलाई है। जहां वह संबंधित अधिकारियों के साथ दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर पर चर्चा करेंगे।

क्या जल्द लागू होगा ऑड-ईवन

दिवाली के बाद दिल्ली के कई इलाकों का AQI 900 के पार चला गया था, जिसको देखते हुए अब उम्मीद लगाई जा रही है कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए राजधानी में ऑड-ईवन सिस्टम लागू कर सकती है।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली में 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन सिस्टम लगाने की घोषणा की थी, लेकिन बारिश के कारण हवा की गुणवत्ता में सुधार हो गया था। जिसके बाद सरकार ने ऑड-ईवन लागू न करने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: Delhi Pollution: सोमवार की सुबह दिल्ली का AQI बेहद खराब; तय मानक से 20 गुना से भी ज्यादा पहुंचा PM2.5 का स्तर

अपील का नहीं दिखा असर

गोपाल राय ने दिवाली के मौके पर रविवार को कहा, दिल्ली और आसपास के राज्यों में रहने वाले सभी लोगों से मेरी अपील है कि पटाखे ना जलाएं। पराली की घटनाएं पहले से कम हो रही है। सबके सामूहिक प्रयास से प्रदूषण रोक लगाना आसान होगा।

उन्होंने आगे कहा कि दीपावली दीपों का त्योहार है तो दीए जलाए और धूमधाम से दिवाली मनाएं, लेकिन पटाखे जलाकर लोगों की जिंदगी में उनकी सांसों में रुकवट पैदा न करें। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह खुशियां बांटने का त्योहार है। अगर पटाखे जलते हैं और कल प्रदूषण का स्तर बढ़ता है। तब हम यही कहेंगे कि काश हम दीवाली पर पटाखे नहीं फोड़ते। यह सब हमारे हाथों में है। दीवाली मनाएं और खुशियां बांटे।

यह भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिवाली के बाद आसमान में छाई जहरीली धुंध की मोटी चादर, कई इलाकों का AQI हुआ जानलेवा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर