Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: पाकिस्तान और राजस्थान की धूल बढ़ा रही दिल्ली में प्रदूषण, जी-20 समिट के लिए भी बढ़ी चिंता

मौसम की मेहरबानी से पिछले काफी दिनों से लगातार साफ चल रही दिल्ली की हवा अब बिगड़ने लगी है। वर्षा का दौर थमते ही एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई AQI) बढ़ रहा है। पाकिस्तान और राजस्थान की धूल इसमें और वृद्धि कर रही है। मानसून की अच्छी वर्षा के चलते जुलाई के बाद अगस्त में भी अभी हाल तक हवा की गुणवत्ता संतोषजनक या मध्यम श्रेणी में चल रही थी।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 28 Aug 2023 06:09 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान और राजस्थान की धूल बढ़ा रही दिल्ली में प्रदूषण, जी-20 समिट के लिए भी बढ़ी चिंता

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मौसम की मेहरबानी से पिछले काफी दिनों से लगातार साफ चल रही दिल्ली की हवा अब बिगड़ने लगी है। वर्षा का दौर थमते ही एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई, AQI) बढ़ रहा है। पाकिस्तान और राजस्थान की धूल इसमें और वृद्धि कर रही है।

मानसून की अच्छी वर्षा के चलते जुलाई के बाद अगस्त में भी अभी हाल तक हवा की गुणवत्ता ''संतोषजनक'' या ''मध्यम'' श्रेणी में चल रही थी। एक्यूआई या तो 100 या फिर 150 से नीचे ही चलता आ रहा है। पर अब एक ओर जहां झमाझम वर्षा का दौर थम गया है।

वहीं, पाकिस्तान और राजस्थान की ओर से चल रही धूल भरी हवा का असर भी देखने को मिल रहा है। रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) जहां 186 दर्ज किया गया। वहीं दिल्ली के 11 इलाकों की हवा ''खराब'' से ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच गई।

पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक ना तो अभी अगले कुछ दिनों में अच्छी वर्षा होने की संभावना है और ना धूल का असर ही कम होने के आसार हैं। ऐसे में जी-20 के लिए भी चिंता बढ़ने लगी है। अगर यही स्थिति रही तो सितंबर के पहले-दूसरे सप्ताह में दिल्ली की हवा खराब रह सकती है।

बीते एक सप्ताह के दौरान रहा दिल्ली का एक्यूआई

तिथि                     एक्यूआई                श्रेणी

21 अगस्त                 91               संतोषजनक

22 अगस्त               106                    मध्यम

23 अगस्त                 71               संतोषजनक

24 अगस्त                 85               संतोषजनक

25 अगस्त                117                     मध्यम

26 अगस्त                152                     मध्यम

27 अगस्त                186                     मध्यम

''गंभीर'' श्रेणी में आनंद विहार की हवा

रविवार को आनंद विहार की हवा ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच गई। शाम पांच बजे यहां का एक्यूआई 445 रहा। इसके पीछे कुछ स्थानीय कारक हो सकते हैं। राजधानी की 10 अन्य जगहों पर भी एक्यूआई 200 से ऊपर यानी ''खराब'' श्रेणी में रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच एक्यूआई इसी के आसपास बना रहेगा।

यहां की हवा रही ''खराब''

आनंद विहार- 445

एनएसआईटी द्वारका- 243

आरके पुरम- 244

पूसा- 244

वजीरपुर- 232

सामान्य से दो डिग्री ऊपर रहा अधिकतम तापमान

रविवार को दिन भर खिली रही धूप के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.9 डिग्री अधिक रिकार्ड किया गया। हवा में नमी का स्तर 71 से 52 प्रतिशत रहा। सुबह-शाम हवा चलने से गर्मी का एहसास थोड़ा कम हुआ।

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे जबकि अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 व 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।