Move to Jagran APP

राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर CM आतिशी का एक्शन, दिल्ली सरकार ने बुलाई आपात बैठक

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री आतिशी ने खतरनाक प्रदूषण की स्थिति पर चर्चा करने के लिए बुधवार को प्रमुख अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में आप के अन्य नेताओं के साथ पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी मौजूद थे। बैठक के दौरान अधिकारियों ने हालिया प्रदूषण के स्तरों की समीक्षा की और तत्काल कार्रवाई पर रणनीति बनाई।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 17 Oct 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर मंत्री गोपाल राय ने तत्काल कार्रवाई के दिए निर्देश।

एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को आनंद विहार में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर सभी संबंधित अधिकारियों को राष्ट्रीय राजधानी के 13 हॉटस्पॉट पर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मंत्री के कार्यालय ने बताया कि गोपाल राय ने 13 हॉटस्पॉट पर विशेष अभियान चलाने के लिए कल दिल्ली सचिवालय में अधिकारियों की एक आपात बैठक भी बुलाई है।

जैसे-जैसे सर्दी नजदीक आ रही है और राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने खतरनाक प्रदूषण की स्थिति पर चर्चा करने के लिए बुधवार को प्रमुख अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में आप के अन्य नेताओं के साथ पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी मौजूद थे। बैठक के दौरान, अधिकारियों ने हालिया प्रदूषण के स्तरों की समीक्षा की और तत्काल कार्रवाई पर रणनीति बनाई।

दिल्ली-एनसीआर में GRAP-1 लागू

मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि इस सर्दी में दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने दिल्लीवासियों से प्रदूषण कम करने की इस मुहिम में सरकार का साथ देने की भी अपील की। गोपाल राय ने बुधवार को घोषणा की कि बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण I को लागू किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 के पार जाने के बाद यह निर्णय लिया गया।

दिल्ली में अब ये नियम है लागू

  • सड़कों की सफाई और पानी का छिड़काव किया जाना चाहिए
  • प्रमुख चौराहों पर एंटी-स्मॉग गन का उपयोग किया जाना चाहिए। 
  • कचरा जलाना प्रतिबंधित है। ट्रैफिक जाम को नियंत्रित किया जाना चाहिए।
  • 10 वर्ष से अधिक पुराने (डीजल) और 15 वर्ष से अधिक पुराने (पेट्रोल) वाहन पर प्रतिबंध।

सर्दियों के मौसम के दौरान दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के जवाब में पर्यावरण मंत्री ने शहर भर में धूल विरोधी अभियान बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने बताया, "सर्दियों के मौसम में दिल्ली में, जब हवा शांत हो जाती है, बारिश रुक जाती है और तापमान गिर जाता है तब प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है।"

धीरे-धीरे तापमान गिरेगा: गोपाल राय

मंत्री गोपाल राय ने वायु गुणवत्ता सूचकांक में हालिया गिरावट पर कहा, "मौसम विभाग का पूर्वानुमान बताता है कि अब तापमान तेजी से गिरेगा। जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी, वातावरण में प्रदूषण के कण कम होंगे।" उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार को धूल, वाहन उत्सर्जन और बायोमास जलाने सहित प्रदूषण स्रोतों को कम करने पर ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के चिड़ियाघर में सफेद मोरनी की मौत, 5 महीने के अंदर चौथे वन्यजीव की गई जान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।