Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: कई इलाकों का 300 पार पहुंचा AQI, दूर-दूर तक नजर नहीं आते राहत के आसार

बदलते मौसम के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। लगातार पांचवें दिन शुक्रवार को भी हवा ‘खराब’ बनी रही। दिल्ली के नौ इलाकों की हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई। इन सभी जगह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 300 के पार चला गया। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अभी खराब हवा से राहत मिलने के आसार कम ही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 28 Oct 2023 11:38 AM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: कई इलाकों का 300 पार पहुंचा AQI।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मौसम में बदलाव के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। लगातार पांचवें दिन शुक्रवार को भी हवा ‘खराब’ बनी रही। दिल्ली के नौ इलाकों की हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई। इन सभी जगह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 300 के पार चला गया। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अभी खराब हवा से राहत मिलने के आसार कम ही हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआइ 261 रहा। इस स्तर की हवा को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रखा जाता है। गुरुवार को 256 रहा था। चौबीस घंटे के भीतर इसमें पांच अंकों की बढ़ोतरी हुई है।

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले चार-पांच दिनों के बीच हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी रहने और रफ्तार ज्यादातर समय दस किमी प्रति घंटे से कम रहने के आसार हैं।

शुक्रवार को भी मौसम का थोड़ा मिश्रित मिजाज रहा। अधिकतम तापमान सामान्य जबकि न्यूनतम सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि फिलहाल ऐसा ही मौसम रहेगा।

यह भी पढ़ें: झपटमारी रोकने में दिल्ली पुलिस फेल, अक्षरधाम मंदिर के पास 25 दिनों में 19 वारदात; नाकामी छिपाने के लिए बंद किया बस स्टैंड

यहां की हवा रही सबसे खराब

शादीपुर- 321

नेहरू नगर- 335

जहांगीरपुरी- 318

रोहिणी- 322

बवाना- 306

मुंडका- 303

आनंद विहार- 332

बुराड़ी- 307

न्यू मोती बाग- 348

यह भी पढ़ें: Delhi: बारापुला फेज-तीन एलिवेटेड कॉरिडोर की अड़चन हुई दूर, LG ने भूमि अधिग्रहण को दी मंजूरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें