Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा में हल्का सुधार, AQI फिर भी 'बहुत खराब'; NCR में कोहरे के साथ ठंड की दस्तक

नेहरू नगर का एक्यूआइ 400 पार यानी गंभीर श्रेणी में 434 दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक हवा की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने और धूप खिलने से रविवार को एक्यूआइ में थोड़ा सुधार देखा गया। सोमवार को हवा की रफ्तार 12 से 16 किमी प्रति घंटा रह सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि एक्यूआइ में कमी के लिए वर्षा होना जरूरी है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 18 Dec 2023 09:18 AM (IST)
Hero Image
NCR में कोहरे के साथ ठंड की दस्तक

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली में एक तरह जहां ठंड बढ़ती जा रही है, वहीं दूसरी तरफ राजधानी को लंबे समय बाद प्रदूषण से हल्की राहत मिली है। रविवार के मुकाबले सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार देखने को मिला है।

मौसमी परिस्थितियों में उतार चढ़ाव के बीच रविवार को दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता में एक बार फिर से आंशिक सुधार देखने को मिला। एयर इंडेक्स कहीं 300 के आसपास और कहीं इससे नीचे रिकॉर्ड किया गया। लेकिन दिल्ली की समग्र रूप में हवा अभी भी "बहुत खराब" श्रेणी में ही बनी हुई है। अनुमान है कि अभी अगले कई दिन इस स्थिति में बहुत बदलाव होने की कोई संभावना नहीं है।

दिल्ली में प्रदूषण, एनसीआर में ठंड

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 360 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 350, आरके पुरम में 355, पंजाबी बाग में 350 और आईटीओ में 330 रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से हवा की रफ्तार बढ़ने पर इसमें हल्के सुधार के आसार हैं। वहीं दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी ठंड ने रफ्तार पकड़ ली है। एनसीआर के कई इलाकों में जबरदस्त ठंड के साथ कोहरा भी पड़ना शुरू हो गया है।

दिल्ली का न्यूनतम तापमान - 7.1 डिग्री सेल्सियस (-1)

दृश्यता का न्यूनतम स्तर

सफदरजंग - 600 मीटर

पालम - 700 मीटर

(सुबह 7.30 बजे)

दिल्ली में रविवार को वायु प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 331 रहा। शनिवार को यह 354 था। यानी 24 घंटे के भीतर इसमें 23 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन 300 से ऊपर होने के कारण इस श्रेणी की हवा को भी "बहुत खराब" ही कहा जाता है।

इस सप्ताह मिल सकती है राहत

नेहरू नगर का एक्यूआइ 400 पार यानी "गंभीर" श्रेणी में 434 दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक हवा की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने और धूप खिलने से रविवार को एक्यूआइ में थोड़ा सुधार देखा गया। सोमवार को हवा की रफ्तार 12 से 16 किमी प्रति घंटा रह सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि एक्यूआइ में कमी के लिए वर्षा होना जरूरी है। अगर इस सप्ताह वर्षा हुई तो स्थिति में सुधार अवश्य देखने को मिलेगा।

एनसीआर के शहरों का एक्यूआई

फरीदाबाद - 275

गाजियाबाद - 283

ग्रेटर नोएडा - 300

गुरुग्राम - 265

नोएडा - 296

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: 'नाटो पर हमले की रूस की कोई योजना नहीं', राष्ट्रपति पुतिन ने जो बाइडन के बयान को बताया बकवास