Move to Jagran APP

Delhi Pollution Update: बारिश से मिली फौरी राहत, अभी भी खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा; इन इलाकों में हालात गंभीर

Delhi Pollution Update राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का एक्यूआई में कमी आई। लेकिन दिल्ली की हवा अभी भी गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक अगले तीन दिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में ही बनी रहेगी। सोमवार सुबह दिल्ली का एक्यूआई 350 दर्ज किया गया। सोमवार सुबह तक दिल्ली के कई इलाकों का एक्यूआई 280 से लेकर 350 दर्ज किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों का एक्यूआई 280 से लेकर 350 दर्ज किया गया।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में रविवार रात बूंदाबांदी से जनता को प्रदूषण से जनता को थोड़ी राहत तो मिली। लेकिन दिल्ली एनसीआर के अभी भी ऐसे बहुत इलाके हैं, जहां की हवा बेहद गंभीर श्रेणी में है। राजधानी में एयर इंडेक्स में पिछले दिन के मुकाबले 39 अंकों की कमी आई। लेकिन इससे हवा की गुणवत्ता में कोई खास सुधार नहीं हुआ। इस कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में ही बनी रहेगी। सोमवार सुबह दिल्ली का एक्यूआई 350 दर्ज किया गया। सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों का एक्यूआई 280 से लेकर 350 दर्ज किया गया।

इन इलाकों में AQI खराब

सोमवार सुबह एयर इंडेक्स 350 दर्ज किया गया। यह बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। रविवार को भी एक्यूआई एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 353 था। दिल्ली के कई इलाके अलीपुर- 304, आनंद विहार-319, आईटीओ-300, आरके पुरम-337, पंजाबी बाग-333 एक्यूआई दर्ज किया गया।

एनसीआर में भी लुढ़का AQI

सुबह शाम हवा शांत और दिन में भी हवा की गति कम होने के कारण प्रदूषक तत्व वातावरण में हवा के साथ अधिक ऊपर और दूर तक नहीं जा सके। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 295, गाजियाबाद का 240, ग्रेटर नोएडा का 298, गुरुग्राम का 242 और नोएडा का एयर इंडेक्स 277 रहा। इस वजह से एनसीआर के शहरों में हवा खराब श्रेणी में रही। दिल्ली में 12 जगहों पर 300 से कम रहा एयर इंडेक्स : दिल्ली के मुंडका का एयर इंडेक्स 370, नेहरू नगर का 362, आनंद विहार का 355, विवेक विहार का 341 और बवाना का एयर इंडेक्स 339 रहा। इस वजह से इन इलाकों में प्रदूषण सबसे ज्यादा रहा। दिल्ली के 35 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 12 जगहों पर एयर इंडेक्स 300 से कम रहा है। आर-आसमान पोर्टल के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण में वाहनों की भागीदारी 44 प्रतिशत, बायोमास जलने के कारण निकलने वाले धुएं की भागीदारी 35 प्रतिशत, कूड़े जलने के कारण निकलने वाले धुएं की भागीदारी 10 प्रतिशत रही।

आज और कल छाया रहेगा कोहरा

दिल्ली में रविवार सुबह हल्का कोहरा रहा। दिन में जल्दी धूप भी निकली लेकिन बाद में पश्चिमी विक्षोभ के चलते दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और आकाश में बादल छाए गए। शाम को नई दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को घना कोहरा होगा। इस वजह से 200 मीटर से कम दृश्यता रह सकती है। अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Delhi: ABVP का राष्ट्रीय अधिवेशन इस दिन से होगा शुरू, चित्रों के जरिये दिल्ली के इतिहास की मिल सकेगी जानकारी

यह भी पढ़ें- Delhi: ABVP का राष्ट्रीय अधिवेशन इस दिन से होगा शुरू, चित्रों के जरिये दिल्ली के इतिहास की मिल सकेगी जानकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।