Move to Jagran APP

Delhi Pollution: 'खराब' हुई दिल्ली की आबोहवा, कई इलाकों में छाई धुंध; AQI 273 पर पहुंचा

दिल्ली की आबोहवा लगातार खराब हो रही है। शनिवार सुबह राजधानी पर धुंध की हल्की परत छाई रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक सुबह सात बजे दिल्ली का एक्यूआई 273 दर्ज किया गया जिसे खराब श्रेणी में रखा जाता है। वहीं आनंद विहार क्षेत्र का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी के तहत 334 तक गिर गया। वहीं कई इलाकों में यह खराब श्रेणी में पहुंच गया।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 19 Oct 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
राजधानी दिल्ली की आबोहवा लगातार खराब हो रही है।

एजेंसी, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की आबोहवा लगातार खराब हो रही है। शनिवार सुबह राजधानी पर धुंध की हल्की परत छाई रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक सुबह सात बजे दिल्ली का एक्यूआई 273 दर्ज किया गया, जिसे खराब श्रेणी में रखा जाता है। बता दें, सीपीसीबी ने बताया था कि राजधानी में वायु प्रदूषण अगले तीन दिनों तक अपने चरम स्थिति पर होगी।

इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में कोहरे की परत छाई हुई है। यहां पर AQI गिरकर 251 पर पहुंच गया है, जिसे 'खराब' श्रेणी में रखा गया है। वहीं, आईटीओ इलाके में भी कोहरे की एक पतली परत छाई हुई है। यहां का AQI गिरकर 226 पर आ गया।  इसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 'खराब' श्रेणी में रखा गया है। आनंद विहार क्षेत्र का एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी के तहत 334 तक गिर गया।

कई इलाकों में पानी का छिड़काव

वहीं, दिल्ली नगर निगम की टीम वायु प्रदूषण से निपटने के लिए शहर में पानी का छिड़काव कर रही है। बता दें, राजधानी में ग्रैप का पहला चरण लागू है। इसके तहत धूल को कम करने के लिए हॉटस्पॉट के इलाकों में पानी का छिड़काव करना जरूरी होता है।

इन इलाकों में खराब हुई हवा

आईटीओ 226 खराब
अक्षरधाम 334 बहुत खराब
AIIMS 253 खराब
भिकाजी कामा प्लेस 273 खराब
इंडिया गेट 251 खराब
आनंद विहार 334 बहुत खराब

यह भी पढ़ें- दिल्ली में सुबह का सैर करने से करें परहेज, खुली जगह में व्यायाम बिगाड़ सकता है आपकी सेहत; जानें क्या है वजह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।