Move to Jagran APP

Delhi Pollution Update: पहले से साफ हुई दिल्ली की हवा, ठंड से ठिठुर रहा NCR; बारिश के नहीं कोई आसार

Delhi Pollution Update मौसम की करवट के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर सुधार गया है। कई दिनों से बेहद गंभीर श्रेणी में चल रहा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) काफी नीचे आ गया। आनंद विहार में एक्यूआई 315 आरके पुरम में 320 पंजाबी बाग में 330 और आईटीओ में 314 रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से हवा की रफ्तार बढ़ने पर इसमें हल्के सुधार के आसार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 11 Dec 2023 07:25 AM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution Update: पहले से साफ हुई दिल्ली की हवा, ठंड से ठिठुर रहा NCR

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मौसम की करवट ने दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता को सुधार दिया है। कई दिनों से "बेहद गंभीर" श्रेणी में चल रहा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) काफी नीचे आ गया। लेकिन हवा अभी भी "बहुत खराब" श्रेणी में बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है, ऐसे में अगले कई दिनों तक हवा की "बहुत खराब" श्रेणी में अधिक बदलाव होने की कोई संभावना नहीं है।

दिल्ली वायु प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 320 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 315, आरके पुरम में 320, पंजाबी बाग में 330 और आईटीओ में 314 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से हवा की रफ्तार बढ़ने पर इसमें हल्के सुधार के आसार हैं। वहीं दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी ठंड ने रफ्तार पकड़ ली है। एनसीआर के कई इलाकों में जबरदस्त ठंड के साथ कोहरा भी पड़ना शुरू हो गया है।

दिल्ली में नहीं बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 11 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने की भविष्यवाणी की है। पूरे शहर में सुबह के समय आसमान साफ रहेगा और हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा। दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बहुत खराब' के बीच देखी जा रही है।

दिल्ली प्रदूषण पर राजनीति

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने संसद के अंदर सार्वजनिक स्वास्थ्य और वायु प्रदूषण पर तीखे सवालों का "गोल मोल" जवाब दिया। कांग्रेस सांसद चल रहे शीतकालीन सत्र के चौथे दिन राज्यसभा में 'एनसीआर और देश में वायु प्रदूषण' पर प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री से मिले जवाब का जिक्र कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: 27 हजार नवजातों की सांसों पर संकट का जिम्मेदार कौन, वायु प्रदूषण शारीरिक विकास में बाधक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें