Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution Updates: गैस चैंबर बनती जा रही है राजधानी, फिर गंभीर श्रेणी में हवा; कई इलाकों में AQI 400 के पार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में पिछले एक महीने से हवा की गुणवत्ता का स्तर लगातार खराब स्थिति में बना हुआ है। सोमवार सुबह कई इलाकों का एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया है। हालांकि शनिवार और रविवार को प्रदूषण स्तर में थोड़ा सुधार जरूर हुआ था लेकिन सोमवार को फिर से प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Mon, 27 Nov 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution Updates: गैस चैंबर बनी हुई है राजधानी, फिर गंभीर श्रेणी में हवा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में पिछले एक महीने से हवा की गुणवत्ता का स्तर लगातार खराब स्थिति में बना हुआ है। सोमवार सुबह कई इलाकों का एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने के कारण दमघोंटू हवा के बीच लोगों का सांस लेना दूभर हो रहा है। हालांकि, शनिवार और रविवार को प्रदूषण स्तर में थोड़ा सुधार जरूर हुआ था, लेकिन सोमवार को फिर से प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है।

गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार सुबह सात बजे आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 402 दर्ज किया गया है, जबकि आरके पुरम में 419, पंजाबी बाग में 437 और आईटीओ में 435 रहा। वहीं, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट में 376, लोधी रोड में 347, रोहिणी में 422, ओखला में 413, अलीपुर में 417, डीयू नॉर्थ कैंपस में 424 दर्ज किया गया है। जो कि गंभीर श्रेणी में आता है।

सोमवार को हल्की बारिश के आसार

वहीं, मौसम विभाग की माने तो सोमवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे और कई इलाकों में हल्की वर्षा व बूंदाबांदी हो सकती है। इस वजह से दिल्लीवासियों को प्रदूषण से थोड़ा राहत मिलने का आसार नजर आ रहे हैं। साथ ही बारिश की वजह से दिन में राजधानी के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है। इसलिए अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

कैसे मापा जाता है AQI

हवा की गुणवत्ता को मापने के लिए AQI एक सूचकांक है, जिससे यह पता लगाया जाता है कि किसी शहर की हवा कितनी प्रदूषित है। AQI को कई अलग-अलग रेंज को बांटा गया है। जिससे यह पता लगाने में आसानी होती है कि किस शहर की कैसी स्थिति है।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच AQI को 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब', 401 से 450 के बीच 'गंभीर', 451 से 500 को अति 'गंभीर श्रेणी' में माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Delhi Pollution Today: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या बरकरार, ठंड भी दिखा रही तेवर; आज हल्की वर्षा के आसार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर