Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली को सुंदर बनाने के लिए PWD ने शुरू किया काम, तीन फव्वारे और मूर्ति लगाने के लिए निविदा जारी

जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली के कई इलाकों को सजाने-संवारने के बाद पीडब्ल्यूडी ने दिल्ली के शेष हिस्सों के सुंदरीकरण के लिए भी काम शुरू कर दिया है। लाल किले के पीछे रिंग रोड पर एक छतरी बनेगी जबकि प्रतिमा इंदिरा गांधी स्टेडियम के निकट स्थापित की जाएगी। यह प्रतिमा शहर में लोगों के स्वागत का प्रतीक होगी।

By sanjeev GuptaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 28 Sep 2023 11:37 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली को सुंदर बनाने के लिए PWD ने शुरू किया काम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली के कई इलाकों को सजाने-संवारने के बाद, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने राष्ट्रीय राजधानी के शेष हिस्सों के सुंदरीकरण के लिए भी काम शुरू कर दिया है। विभाग ने मध्य दिल्ली में तीन फव्वारे और एक मूर्ति लगाने के लिए निविदा जारी की है। परियोजना की अनुमानित लागत 44.95 लाख रुपये है।

इंदिरा गांधी स्टेडियम के पास लगेगी प्रतिमा

एक अधिकारी ने कहा कि ये फव्वारे लुडलो कैसल रोड, चंदगीराम अखाड़े की लाल बत्ती के निकट और बहादुर शाह जफर मार्ग पर लगाए जाएंगे। लाल किले के पीछे रिंग रोड पर एक छतरी बनेगी, जबकि प्रतिमा इंदिरा गांधी स्टेडियम के निकट स्थापित की जाएगी। यह प्रतिमा शहर में लोगों के स्वागत का प्रतीक होगी।

दिल्ली के बाकी हिस्सों का सुंदर बनाने की दिशा में काम

दिल्ली के शेष हिस्सों को सुंदर बनाने संबंधी दिल्ली सरकार के प्रयासों के तहत ही यह कदम उठाए जा रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, मध्य और नई दिल्ली के कुछ हिस्सों में कई फव्वारे और मूर्तियां स्थापित की गई थीं। इसी तरह, मध्य दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी ऐसे कार्य किये जाएंगे। हम इन हिस्सों से शुरुआत कर रहे हैं, क्योंकि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इन बिंदुओं के सुंदरीकरण का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें- 'मैं इनके सामने झुकने वाला नहीं', आवास मामले में CBI कार्रवाई को लेकर बोले CM केजरीवाल- 50 बार हो चुकी है जांच

दिल्ली में लगाए गए थे 109 फव्वारे

अधिकारियों ने बताया कि विभाग ने शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में 49 प्रतिमाएं स्थापित कीं। उन्होंने बताया कि 20 नामित क्षेत्रों में 109 फव्वारे लगाए गए थे। इस महीने की शुरुआत में दिल्ली के मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने घोषणा की थी कि शिखर सम्मेलन के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों को नया रूप दिये जाने के बाद दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी के सभी हिस्सों में सुंदरीकरण कार्यों का विस्तार करेगी।

यह भी पढ़ें- दिल्ली के इस इलाके में जमीन धंसने के बाद कई इमारतों में आईं दरारें, आसपास में रहने वाले लोग चिंतित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर