Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Rains: भारी बारिश के कारण दिल्ली-NCR में 9 लोगों की मौत, स्कूल बंद; IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को जमकर बारिश हुई। इस कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। अभी तक भारी बारिश के कारण 9 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेसवे पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। महरौली-छतरपुर मार्ग पर भी यात्रियों को काफी परेशानी हुई। गुरुग्राम के इफको चौक पर पानी से भरी सड़क पर एक खराब तार गिरने से तीन लोगों की करंट लगने से मौत हो गई।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 01 Aug 2024 03:08 PM (IST)
Hero Image
आईएमडी ने लोगों को घर के अंदर रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी।

एजेंसी, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में बुधवार को भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गई। इससे दिल्ली के कई हिस्सों में गंभीर जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने लोगों को घर के अंदर रहने, अपने घरों को सुरक्षित रखने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है। वहीं दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार देर रात घोषणा की कि शहर के सभी स्कूल एक अगस्त को बंद रहेंगे। 

दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेसवे पर जाम की स्थिति

भारी बारिश की वजह से दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेसवे पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। महरौली-छतरपुर मार्ग पर यात्रियों को करीब डेढ़ घंटे से अधिक समय तक सड़क पर फंसे रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसी तरह, उत्तर प्रदेश के नोएडा से दिल्ली के मूलचंद तक डीएनडी फ्लाईवे पर वाहनों की लंबी कतारें देखी गईं। 

राजेंद्र नगर में प्रदर्शन जारी

लुटियंस दिल्ली और गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद की ओर जाने वाली सड़कों पर यातायात बाधित रहा। ओल्ड राजेंद्र नगर के एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन यूपीएससी छात्रों की मौत का विरोध लगातार जारी है। प्रदर्शनकारी घुटनों तक पानी में घुसकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान कनॉट प्लेस के कई शोरूम और रेस्तरां में भी पानी भर गया।

गाजीपुर में मां-बेटे की डूबकर मौत

गाजीपुर में खोड़ा कॉलोनी के पास पानी से भरे नाले में फिसलने से एक महिला और उसका तीन साल का बेटा डूब गया। वहीं, मीठापुर में एक 28 वर्षीय युवक की छत पर करंट लगने से मौत हो गई। उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में रॉबिन सिनेमा के पास एक मरान ढह गया, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया, जबकि वसंत कुंज में भारी बारिश के कारण दीवार गिरने से एक महिला घायल हो गईं।

गुरुग्राम में तीन लोगों की मौत

नोएडा में रात भर हुई भारी बारिश के कारण कई अंडरपास में पानी भर गया। दीवार गिरने से यहां दो लोगों की मौत हो गई। गुरुग्राम के इफको चौक पर पानी से भरी सड़क पर एक खराब तार गिरने से तीन लोगों की करंट लगने से मौत हो गई। 

हवाई यातायात भी बाधित

खराब मौसम के कारण हवाई यातायात भी बाधित हुआ और दिल्ली आने वाली कम से कम 10 उड़ानों को जयपुर और लखनऊ की ओर डायवर्ट किया गया। एयरलाइंस कंपनियों यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर डिस्प्ले बोर्ड में सभी उड़ानें समय पर दिखा रही है, लेकिन गेट से प्रवेश करते ही यात्रियों को फ्लाइट में देरी की सूचना दी जा रही है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Rain: दिल्ली में भारी बारिश ने मचाई तबाही, करंट लगने से दो युवकों की मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर