Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Ramlila: रामलीला का मंचन सोमवार से, भक्ति में डूबी नजर आएगी दिल्ली

Delhi Ramlila News कोरोना महामारी के दो वर्ष बाद इस बार भव्य रूप इसका मंचन देखने को मिलेगा। रामलीला कमेटी से लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह-उमंग है। श्रद्धालु इन दिनों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हालांकि बीते दिनों वर्षा के चलते मंचन से जुड़े कार्यक्रम में खलल जरूर पड़ा था।

By Ashish singhEdited By: Updated: Sun, 25 Sep 2022 08:37 PM (IST)
Hero Image
Delhi Ramlila News: दो वर्ष बाद भव्य रूप से सजे हैं मंच, दुर्गा पूजा को लेकर भी तैयारियां पूरी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में रामलीला का मंचन सोमवार को गणेश पूजन के साथ धूम-धाम से शुरू होगा। पूरे 11 दिनों तक दिल्ली भक्तिमय नजर आएगी। ऐतिहासिक रामलीला से लेकर गली मोहल्लों में रामलीला का मंचन किया जाएगा। कोरोना महामारी के दो वर्ष बाद इस बार भव्य रूप इसका मंचन देखने को मिलेगा। रामलीला कमेटी से लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह-उमंग है। श्रद्धालु इन दिनों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हालांकि, बीते दिनों वर्षा के चलते मंचन से जुड़े कार्यक्रम में खलल जरूर पड़ा था, बावजूद उत्साह के साथ कलाकार तैयारियों में जुटे थे। ऐसे में आज से मर्यादा पुरुषोत्म की लीला देखने को मिलेगी।

हर तरफ होगा भक्तिमय माहौल

मंचन के सभी धर्मों के लोग एक साथ सद्भावना का संदेश देते हुए मंचन करेंगे। जिससे हर तरफ भक्तिमय में माहौल रहेगा। इसी तरह दूर्गा पूजा को लेकर भी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पंडाल से लेकर मूर्तियों को सजा दिया गया है। रामलीला मैदान में आयोजित होने वाली श्री राम लीला कमेटी के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने कहा कि अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर के समय से हिंदू सैनिकों द्वारा मंचित हो रही करीब 170 वर्ष पुरानी इस रामलीला से लोगों का भावनात्मक लगाव है।

भाईचारे और सास्कृतिक सौहार्द का प्रतीक

रामलीला भाईचारे व संस्कृतिक सौहार्द का प्रतीक है।कमेटी में झांकी के इंचार्ज सुमित शर्मा ने कहा कि पूरे 11 दिनों तक पुरानी दिल्ली की साइकिल मार्केट, दरीबा कलां, नई सड़क होते हुए झांकी का आयोजन किया जाता है। बीते दो वर्ष बाद भव्य रूप से झांकी निकाली जाएगी। कश्मीरी गेट में आयोजित होने वाली श्रीनव युवक रामलीला कमेटी के महामंत्री जत्थेदार अवतार सिंह पूर्व माहपौर ने बताया कि गणेश पूजन के साथ श्रीराम ज्योति प्रज्ज्वलन किया जाएगा। इसमें संत महांमण्डलेश्वर कुमार स्वामि, अजय भाई, महंत वैभव शर्मा शामिल होंगे। इसके बाद रावण, मेघनाथ, कुंभकरण की तपस्या। और इसके बाद नौ कन्या का पूजन किया जाएगा।

गणेश पूजन के साथ शुरू होगा रामलीला का आयोजन

इसी तरह मोरी गेट के भारती आदर्श रामलीला कमेटी के आयोजक ज्योति ने बताया कि गणेश पूजन के साथ रामलीला का आयोजन शुरू किया जाएगा। रंगा-रंग कार्यक्रम किया जाएगा। करोल बाग के श्री सनातन धर्म लीला समिति के मंत्री प्रवीण कपूर ने कहा कि मथुरा से कलाकारों आमंत्रित किया गया है। भव्य पूर से मंचन किया जाएगा। लालकिले में आयोजित श्रीधार्मिक लीला कमेटी के प्रचार मंत्री रवि जैन ने बताया कि गणेश पूजन के साथ रामोत्सव का आरंभ होगा।

चाट-पकौड़ी का लुफ्त

सोमवार से जगह-जगह मेला की तरह आयोजन होगा। लाल किला से लेकर करोल बाग, कश्मीरी गेट, मोरी गेट समेत अन्य इलाकों में रामलीला का मंचन शुरू होगा। रामलीला मंचन को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं जिससे चाट-पकौड़ी का भी लुफ्त उठाने के साथ झूला झूलने को मिलेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें