Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rau Coaching Centre Incident: नुक्कड़ नाटक का आयोजन करेंगे छात्र, 10वें दिन भी प्रदर्शन जारी, आखिर क्या हैं मांगें?

Delhi Rau IAS Coaching Centre Incident राजधानी में राजेंद्र नगर स्थित राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से हुई तीन IAS अभ्यर्थियों की मौत के मामले में 10वें दिन भी प्रदर्शन जारी है। छात्र अपनी मांगों को लेकर आज यानी सोमवार शाम को नुक्कड़ नाटक का आयोजन करेंगे। पढ़िए आखिर छात्र क्या-क्या मांगें कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 05 Aug 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
राव कोचिंग हादसे में मुआवजे की मांग को लेकर छात्र आज नुक्कड़ नाटक का आयोजन करेंगे। जागरण फोटो

एएनआई, नई दिल्ली। Rau IAS Coaching Centre Incident राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर के कोचिंग संस्थानों के बाहर छात्रों का प्रदर्शन सोमवार को 10वें दिन भी जारी है। छात्रों ने कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भर जाने से यूपीएससी के तीन उम्मीदवारों की दुखद मौत के लिए सरकार और राव के आईएएस स्टडी सर्किल से मुआवजे की मांग की।

नुक्कड़ नाटक का आयोजन करेंगे छात्र

एएनआई ANI से बात करते हुए छात्रों में से एक आकांक्षा ने कहा कि यह विरोध का 10वां दिन है और छात्र सोमवार को शाम छह बजे से 'नुक्कड़ नाटक' (सड़क पर प्रदर्शन) के रूप में विरोध का एक नया रूप शुरू करेंगे।

आकांक्षा ने कहा, "यह हमारे शांतिपूर्ण विरोध का दसवां दिन है। हम सोमवार को शाम 6 बजे नुक्कड़ नाटक (सड़क पर प्रदर्शन) के रूप में एक नया विरोध शुरू करेंगे और अपने प्रदर्शन के माध्यम से हम न्याय की मांग करेंगे।"

वहीं, एक अन्य प्रदर्शनकारी हिमांशु ने कहा कि सरकार को सड़क पर छात्रों के सामने आकर उन्हें अपनी कार्रवाई के बारे में बताना चाहिए।

तैयार है हमारी मांगों का मसौदा

"हमारी मांगों का मसौदा तैयार है। सरकार को सभी यूपीएससी उम्मीदवारों के सामने सड़क पर आकर बताना चाहिए कि उन्होंने क्या किया है। दिल्ली पुलिस की जांच बहुत ढीली रही है और छात्रों की मांगों का क्रियान्वयन बहुत धीमा रहा है।

मुख्य संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए और छात्रों को वित्तीय मुआवजा दिया जाना चाहिए," उन्होंने कहा कि छात्रों को आश्वासन चाहिए कि सरकार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

हमें राज्य सरकार ने दिया है आश्वासन

हिमांशु ने कहा, "राज्य सरकार ने हमें आश्वासन दिया है कि कदम उठाए जाएंगे, लेकिन हम कार्रवाई होते देखना चाहते हैं।" इससे पहले, रविवार को प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली कोचिंग एजुकेशनल सेंटर एंड रेगुलेशन एक्ट के मसौदे को तुरंत जारी करने की मांग की ताकि वे बिल को पढ़ सकें और उसमें सुधार कर सकें।

यह भी पढ़ें- Delhi Coaching Incident: ओल्ड राजेंद्र नगर हादसे के बाद से हरकत में सरकार, एक के बाद एक हो रहा काम

इस बीच, 2 अगस्त को दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, "आप सरकार और एमसीडी राजेंद्र नगर हादसे में मारे गए छात्रों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये देगी। तीनों छात्रों की याद में एक लाइब्रेरी बनाई जाएगी, आप सांसद संजय सिंह एक-एक करोड़ रुपये दान करेंगे। कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने के लिए दिल्ली सरकार नियम बनाएगी।

यह भी पढ़ें- Rau IAS Coaching Centre Incident: दिल्ली पुलिस के आखिरी अनुरोध को ठुकराया, जांच पर उठाए सवाल; HC ने CBI को सौंपी जांच