Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'डेथ चेंबर बन गए दिल्ली के कोचिंग सेंटर', सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को दिया नोटिस

Delhi Coaching Centre Incident सुप्रीम कोर्ट ने राव कोचिंग सेंटर (Rau Coaching Centre) हादसे की सुनवाई करते हुए केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस दिया है। कोर्ट ने कहा कि कोचिंग सेंटर डेथ चेंबर बन गए हैं। दरअसल राजेंद्र नगर स्थित राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से तीन IAS अभ्यर्थियों की डूबने से मौत हो गई थी। पढ़िए कोर्ट ने और क्या-क्या कहा है?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 05 Aug 2024 12:46 PM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस दिया। जागरण फोटो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Rau Coaching Centre Incident दिल्ली में राजेंद्र नगर में राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन IAS आभ्यर्थियों की मौत के मामल में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस दिया है।

SC ने MCD को भी जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली नगर निगम (MCD) को भी नोटिस जारी किया है। वहीं, सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि कोचिंग सेंटर डेथ चेंबर बन गए हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: लिया संज्ञान 

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा मानदंडों से संबंधित मुद्दे पर स्वतः संज्ञान लिया। सुप्रीम कोर्ट ने कोचिंग संस्थानों में हाल ही में हुई घटनाओं पर चिंता व्यक्त की, जिसमें युवा उम्मीदवारों की जान चली गई।

केंद्र और दिल्ली सरकार से पूछा

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, दिल्ली सरकार और एमसीडी से पूछा कि अब तक क्या सुरक्षा मानदंड निर्धारित किए गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि घटना ने आंखें खोल दी, किसी भी संस्थान को तब तक संचालित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए जब तक कि वे सुरक्षा मानदंडों का पालन न करें।

कोर्ट ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आए उम्मीदवारों के जीवन के साथ कोचिंग सेंटर खिलवाड़ कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली कोचिंग सेंटर में हुई मौतों का स्वतः संज्ञान लेते हुए केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया।  

यह भी पढ़ें- Rau Coaching Centre Incident: नुक्कड़ नाटक का आयोजन करेंगे छात्र, 10वें दिन भी प्रदर्शन जारी, आखिर क्या हैं मांगें?

बता दें कि राजधानी दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से तीन IAS अभ्यर्थियों की मौत हो गई थी। 

नुक्कड़ नाटक का आयोजन करेंगे छात्र

IAS Coaching Centre Incident राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर के कोचिंग संस्थानों के बाहर छात्रों का प्रदर्शन सोमवार को 10वें दिन भी जारी है। छात्रों ने कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भर जाने से यूपीएससी के तीन उम्मीदवारों की दुखद मौत के लिए सरकार और राव के आईएएस स्टडी सर्किल से मुआवजे की मांग की।

नुक्कड़ नाटक का आयोजन करेंगे छात्र

एएनआई ANI से बात करते हुए छात्रों में से एक आकांक्षा ने कहा कि यह विरोध का 10वां दिन है और छात्र सोमवार को शाम छह बजे से 'नुक्कड़ नाटक' (सड़क पर प्रदर्शन) के रूप में विरोध का एक नया रूप शुरू करेंगे।

यह भी पढ़ें- 'एलजी कर सकते हैं दिल्ली नगर निगम में एल्डरमैन की नियुक्ति', सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी