Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Rains: दिल्ली में बारिश ने तोड़ा साल 2007 का रिकार्ड, गुलाबी ठंड ने दी राजधानी में दस्तक

Delhi Rains दो दिन से दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। वीकेंड पर लोग घरों में बैठकर बारिश का आनंद ले रहे हैं। बारिश के कारण तापमान घट गया है। शुक्रवार से हो रही बारिश से सड़कों से लेकर गलियों में घुटने तक पानी भर गया है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Sun, 09 Oct 2022 12:19 PM (IST)
Hero Image
Delhi Rains: दिल्ली में बारिश ने तोड़ा साल 2007 का रिकार्ड, गुलाबी ठंड ने दी राजधानी में दस्तक

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। पिछले दो दिन से दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। वीकेंड पर लोग घरों में बैठकर बारिश का लुत्फ उठा रहे हैं। बारिश के कारण तापमान घट गया है।

राजधानी में शुक्रवार से हो रही बारिश से सड़कों से लेकर गलियों में घुटने तक पानी भर गया है। इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में बीते दो दिनों के दौरान साल 2007 के बाद दूसरी बार सबसे अधिक बारिश हुई है।

गुलाबी ठंड ने दी दस्तक

वहीं बारिश के बाद तापमान में भी तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को राजधानी के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भारी अंतर देखने को मिला। शाम ढलते ढलते पारा 10 डिग्री नीचे चला गया, जिससे लोगों को रात में गुलाबी ठंड महसूस होने लगी। 

IMD से रविवार सुबह 8.30 बजे तक मिले आंकड़े के अनुसार, दिल्ली में 8-9 अक्टूबर के दौरान सफदरजंग, लोधी रोड और अयनगर वेधशालाओं में क्रमशः 74.3 मिमी, 87.2 मिमी और 85.2 मिमी बारिश रिकार्ड दर्ज की गई है।  

सोमवार से दिल्ली-एनसीआर में नहीं होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, कल यानी शनिवार को सबसे ज्यादा बारिश मयूर विहार में दर्ज की गई। कल सोमवार से दिल्ली/एनसीआर में बारिश नहीं होगी।

बारिश ने दिल्ली की हवा को किया स्वच्छ

दो दिनों से लगातार बारिश से दिल्ली की आबो हवा भी स्वच्छ हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, रविवार सुबह 9 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 54 दर्ज किया गया, जो अच्छी श्रेणी में आता है।

रविवार को भी जारी रहेगी बारिश

आईएमडी ने अपने ताजा भविष्यवाणी में बताया कि रविवार को भी दिल्ली में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज की संभावना है। सामान्य रूप से बादल छाए रहने के साथ अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Delhi NCR Rain: दिल्ली-NCR में नॉनस्‍टॉप बारिश ने आम जनजीवन पर लगाया ब्रेक, सड़क से लेकर घरों में भरा पानी

यह भी पढ़ें- Weather Update Today: यूपी-उत्तराखंड में होगी भारी बारिश, 23 राज्यों में येलो अलर्ट, पढ़ें-IMD की भविष्यवाणी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर