Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: 200 को मिला दिल्ली में ओपन और छत पर भोजन परोसने का लाइसेंस

Delhi Restaurant News दिल्ली नगर निगम द्वारा रेस्तरां और भोजनालय को खुले में खाना परोसने के लिए 200 लोगों को लाइसेंस दिए गए हैं। इनमें से155 ओपन-स्पेस डाइनिंग के लिए हैं और शेष 45 टेरेस डाइनिंग के लिए हैं।

By Nihal SinghEdited By: JP YadavUpdated: Fri, 25 Nov 2022 09:31 AM (IST)
Hero Image
रोजाना किए जा रहे 25-30 आवेदन मंजूर।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। रेस्तरां में खुले में या छत पर खाना परोसने की नीति की मंजूरी दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation o Delhi) द्वारा दिए जाने के बाद इसका रेस्तरां संचालक जमकर लाभ उठा रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में अब तक निगम ने ऐसे 200 रेस्तरां को मंजूरी दे दी है, जिन्होंने खुले में या छत पर खाना परोसने की इजाजत के लिए आवेदन किया था। इस तरह अब तक 155 को छत पर तो 45 को खुले में खाना परोसने की इजाजत दी गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली नगर निगम की नई नीति के लागू होने के बाद बड़ी संख्या में लोग इसके लिए आवेदन कर रहे हैं। ऐसे में निगम 25-30 आवेदनों को मंजूर कर रहा है। सूत्रों के अनुसार आवेदन को स्वीकार करने की पूरी प्रक्रिया में तीन से चार दिन का समय लगता है। ऐसे में निगम को अभी तक 250 आवेदन प्राप्त हुए हैं, इसलिए प्रतिदिन 25-30 आवेदन मंजूर किए जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि इस नई नीति से दिल्ली में रेस्तरां संचालकों की आय में भी वृद्धि होगी। इसके साथ ही पर्यटकों को भी बढ़ावा मिलेगा। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना (Lieutenant Governor of Delhi VK Saxena) ने 31 अक्टूबर को रेस्तरां और होटलों के लिए लाइसेंसिंग प्रक्रिया और जरुरतों को सरल बनाने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था। समिति ने 15 दिन के भीतर रिपोर्ट दी थी। जिसके बाद एमसीडी ने रिपोर्ट के आधार पर रेस्तरां और भोजनलायों में खुले में खाना परोसने की नीति को मंजूर किया था।।

सूत्रों के अनुसार, पिछले माह दिल्ली पुलिस, स्थानीय निकायों और पर्यावरण विभाग के अधिकाारियों के साथ कई बैठकें भी हुई हैं, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करने का था कि दिल्ली में भ्रष्टाचार मुक्त प्रणाली लागू हो साथ ही आतिथ्य उद्योग को भी बढ़ावा मिले।