Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Road Rage: Amazon के सीनियर मैनेजर की हत्या का मामला, दो दिन पहले ही आरोपी बिलाल हुआ था बालिग

भजनपुरा पुलिस ने बिलाल को कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश कर रिमांड मांगी। कोर्ट ने बदमाश का चेहरा देखकर पुलिस से उसकी उम्र का सुबूत मांगा। पुलिस ने सुबूत के तौर पर बाल सुधार गृह के कागजात दिखाए जिसमें उसकी उम्र लिखित थी। उसके अनुसार बिलाल 27 अगस्त को बालिग हो गया। आयु के लिए कोर्ट ने स्कूल का प्रमाण पत्र मांगा जो पुलिस के पास नहीं था।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Fri, 01 Sep 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
घटनास्थल और मृतक हरप्रीत की फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली: भजनपुरा इलाके में राेडरेज में अमेजन (Amazon) कंपनी के सीनियर मैनेजर हरप्रीत गिल की सिर में गोली मारकर हत्या करने वाले माया गिरोह के सरगना समेत दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरोह के सरगना समीर उर्फ माया (18) ने बुधवार को स्पेशल सेल के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।

उत्तर पूर्वी जिला पुलिस ने इसके साथी बिलाल गनी उर्फ मल्लू (18) को गिरफ्तार किया। हत्या से दो दिन पहले ही गनी बालिग हुआ था। नाबालिग रहते हुए उसने हत्या व लूट की कई वारदात को अंजाम दिया है। इनके तीन साथी जुनैद उर्फ मामा बिरयानी (23), सोहेल उर्फ बावर्ची (23), अदनान उर्फ डान (19) की तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है। सभी बदमाश घोंडा व नूर ए इलाही के आसपास के क्षेत्र के रहने वाले हैं।

जिला पुलिस उपायुक्त डा. जाय टिर्की ने बताया कि बिलाल ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि 27 अगस्त को उसका 18वां जन्मदिन था। जन्मदिन का जश्न नार्थ घोंडा में समीर उर्फ माया के घर पर मनाया था। इस जन्मदिन पार्टी में माया, बिलाल, जुनैद, अदनान और सोहेल शामिल हुए थे।

रात 10:30 बजे वह घर में पार्टी करने के बाद वह इलाके में घूमने निकल गए। वापस घर नहीं लौटे और जगह-जगह बने अपने ठिकानों पर रुकते रहे। मंगलवार रात को वह गिरोह के सरगना व बाकी तीन साथियों के साथ इलाके में घूम रहा था। वह स्कूटी व मोटरसाइकिल पर सवार थे।

रात करीब 12 बजे के आसपास वह सुभाष विहार की गली नंबर आठ में पहुंचे। यह गली संकरी है। उसी दौरान वहां से हरप्रीत अपने मामा गोविंद के साथ मोटरसाइकिल से गुजर रहा था। दो मोटरसाइकिल एकसाथ उस गली से गुजरने की जगह नहीं है।

बदमाश हरप्रीत से मोटरसाइकिल पीछे करने के लिए कहने लगे। जब उसने नहीं की तो जुनैद ने उसके थप्पड़ मार दिया। माया और बिलाल ने पिस्टल निकालकर मामा-भांजे के सिर पर पिस्टल सटाकर गोली मार दी। हरप्रीत के सिर से गोली आरपार होकर एक मकान पर जा लगी। जबकि उसके मामा के सिर में गोली फंस गई थी। हरप्रीत की मौत हो गई थी। बृहस्पतिवार देर शाम उसके मामा की अस्पताल से छुट्टी हो गई है।

बदमाशों को है नशे की लत

फुटेज से पकड़े गए पुलिस ने बताया कि बदमाशों की पहचान सीसीटीवी कैमरों से की गई थी। वारदात के बाद सभी फरार हो गए थे। बृहस्पतिवार तड़के पुलिस ने बिलाल को सिग्नेचर ब्रिज के पास से गिरफ्तार किया। जबकि बुधवार देर शाम को माया ने आर्म्स एक्ट में स्पेशल सेल में आत्मसमर्पण कर दिया था।

जिसे सेल ने गिरफ्तार कर लिया था। बिलाल ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि हरप्रीत की हत्या करने वाले सभी बदमाशों को नशे की लत है। वारदात के वक्त भी वह नशे में थे।

पुलिस ने मांगी रिमांड, कोर्ट ने मांगा आयु का साक्ष्य

बृहस्पतिवार को भजनपुरा पुलिस ने बिलाल को कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश कर रिमांड मांगी। कोर्ट ने बदमाश का चेहरा देखकर पुलिस से उसकी उम्र का सुबूत मांगा। पुलिस ने सुबूत के तौर पर बाल सुधार गृह के कागजात दिखाए, जिसमें उसकी उम्र लिखित थी। उसके अनुसार बिलाल 27 अगस्त को बालिग हो गया।

आयु के लिए कोर्ट ने स्कूल का प्रमाण पत्र मांगा, जो पुलिस के पास नहीं था। कोर्ट ने रिमांड न देकर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। चार सितंबर को स्कूल का आयु प्रमाण पत्र कोर्ट में जमा करने को कहा है। वहीं स्पेशल सेल ने माय को पटियाला कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

जिला पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में एक अर्जी लगाई है कि माया को भजनपुरा थाना पुलिस को सौंपा जाए। ताकि हत्या के मामले में उससे पूछताछ की जाए।