Move to Jagran APP

Delhi Blast: दिल्ली को दहलाने की साजिश से आज उठेगा पर्दा? FIR में सामने आई अहम बात; ISI एंगल पर पैनी नजर

दिल्ली में रोहिणी सेक्टर-14 के सीआरपीएफ स्कूल के पास हुए धमाके की जांच में दिल्ली पुलिस सभी पहलुओं पर गौर कर रही है। एफआईआर से पता चला है कि मौके से कुछ पाउडर मिला है जिसकी जांच की जा रही है। धमाके के बाद दीवार में हुए छेद की सीआरपीएफ के जवान पैमाइश कर रहे हैं। पुलिस नक्सली खालिस्तानी और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI एंगल पर फोकस कर रही है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
तेज धमाका होने के मामले में आतंकी समेत सभी पहलुओं पर दिल्ली पुलिस जांच कर रही है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Delhi Rohini Blast दिल्ली में रोहिणी सेक्टर-14 के प्रशांत विहार स्थित सीआरपीएफ स्कूल की दीवार के पास तेज धमाका होने के मामले में आतंकी समेत सभी पहलुओं पर दिल्ली पुलिस जांच कर रही है।

एफआईआर में क्या आया सामने

एफआईआर में बताता गया कि कुछ मौके से पाउडर भी मिला है। केमिकल के बारे में कुछ जानकारी नहीं है। वहीं, धमाके के बाद दीवार में हुए होल की सीआरपीएफ के जवान पैमाइश कर रहे हैं। बताया गया कि सीआरपीएफ की टीम पुणे से आई है।

आज रिपोर्ट में खुलेगा बड़ा राज

पुलिस अधिकारी का कहना है कि आज धमाके में इस्तेमाल किए गए केमिकल के बारे में रिपोर्ट मिल सकती है। उससे पता लगेगा कि किस-किस तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया गया। दिल्ली पुलिस नक्सली, खालिस्तानी और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI एंगल पर सबसे अधिक फोकस करते हुए जांच कर रही है।

जताई जा रही ये आशंका

सीआरपीएफ स्कूल की दीवार के पास विस्फोटक पदार्थ रखने के पीछे नक्सली एंगल इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि सीआरपीएफ ने हाल के वर्षों में नक्सलियों के खिलाफ बहुत सारे ऑपरेशन किए हैं। खालिस्तानी एंगल भी इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि हाल के दिनों में रा के पूर्व अधिकारी विकास यादव को लेकर अमेरिकी एजेंसी एफबीआई (FBI) ने खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने में यादव का वांछित बताया है।

यादव की तैनाती डेप्युटेशन पर सीआरपीएफ में ही थी। इसलिए हो सकता है खालिस्तानी सीआरपीएफ और भारत सरकार को एक संदेश देना चाह रहा हो। इसके लिए दिल्ली पुलिस की साइबर विंग ने टेलीग्राम को एक पत्र भी लिखकर यह पूछा है कि किस आईडी से किसने खालिस्तानी नाम से पोस्ट कर धमाके की जिम्मेदारी ली है।

उधर, दुकानदार देवेंद्र गोयल ने बताया कि कल करवाचौथ पर दुकान बंद रही। कल कारोबार नहीं हुआ। आज दुकान खोलते ही सभी शोकेस के शीशे टूटे मिले। इस ब्लास्ट से उन्हें दोहरी मार पड़ी है।

यह भी पढ़ें- Ganderbal Terror Attack: मेस में खाना खा रहे थे श्रमिक, तभी घुसे आंतकी और 3 मिनट तक बरसाते रहे गोलियां 

वहीं, पुलिस के अनुसार, सीसीटीवी फुटेज में सफेद टी-शर्ट में एक संदिग्ध दिखाई दे रहा है। बताया गया कि धमाके से एक रात पहले विस्फोट स्थल पर गतिविधि देखी गई थी।

60 मीटर दुकानों के टूटे शीशे

दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, विस्फोटक को पॉलिथीन बैग में लपेटकर आधे से एक फुट गहरे गड्ढे में दबाया गया था। इसके बाद कूड़े कचरे से ढक दिया गया था। धमाका इतना जोरदार था कि घटनास्थल से 60 मीटर की दूरी पर बंद दुकानों के अंदर तक के शीशे टूट गए। भगवती ज्वेलर्स के मालिक का कहना है कि शोकेस के सारे शीशे टूट गए। इस धमाका से उन्हें भारी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें- Delhi Blast: CCTV फुटेज में सफेद टी-शर्ट में दिखा संदिग्ध; पुलिस ने टेलीग्राम से मांगी 'जस्टिस लीग इंडिया' की डिटेल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।