Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिवाली की रात से भी अधिक जहरीली हुई दिल्ली की हवा, जनवरी के बाद वायु गुणवत्ता सबसे खराब

Delhi Air Pollution स्थानीय स्तर पर हवा की गति कम होना और दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने के कारण दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ा है। सफर इंडिया के अनुसार अगले तीन दिन तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बनी रहेगी।

By Aditi ChoudharyEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 08:50 AM (IST)
Hero Image
Delhi Air Pollution: दिवाली की रात से भी अधिक जहरीली हुई दिल्ली की हवा

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा दिवाली की रात से भी अधिक जहरीली हो गई है। इस साल 21 जनवरी के बाद से दूसरी बार राजधानी में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब हो गया है। गुरुवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 354 दर्ज किया गया।  21 जनवरी को एयर इंडेक्स इससे अधिक 365 था, जबकि चार दिन पहले दिवाली की रात यह 312 था। प्रदूषण के कारण पूरा दिल्ली-एनसीआर रेड जोन में पहुंच गया है। 

मौसम के जानकारों का कहना है कि स्थानीय स्तर पर हवा की गति कम होना और दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने के कारण दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ा है। सफर इंडिया के अनुसार अगले तीन दिन तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बनी रहेगी।

दिल्ली के दो इलाके सबसे अधिक प्रदूषित

सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली के आनंद विहार और अशोक विहार में सबसे अधिक प्रदूषण रहा। आनंद विहार में एयर इंडेक्स 432 और अशोक विहार में 406 दर्ज किया गया जो गंभीर श्रेणी में है।

पड़ोसी शहरों की हवा में भी घुला जहर

दिवाली के बाद साफ मौसम के बाद दिल्ली के पड़ोसी शहरों में भी प्रदूषण और धुंध का असर देखने को मिल रहा है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 373 AQI, ग्रेटर नोएडा में 368 AQI, नोएडा में 354 AQI दर्ज किया गया। वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में गुरुग्राम में भी हवा बेहद खराब स्तर पर है। यहां गुरुवार को AQI 362 रहा।

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर माना जाता है।

Delhi AQI Today: दिवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा बेहद खराब, लेकिन 5 साल में सबसे बेहतर, CM ने जताई खुशी

राजधानी सहित पूरा NCR रेड जोन में, दिल्ली में अब तक सीजन का सबसे प्रदूषित दिन रहा बृहस्पतिवार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें