Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की सीमा में इस हाईवे पर नहीं लगेगा टोल, ओपन रोड टोलिंग सिस्टम लागू करने पर NHAI की बनी सहमति

एनएचएआई के अधिकारियों के मंथन पर तय किया गया कि दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर दिल्ली की सीमा के भीतर आवाजाही पर टोल नहीं लगेगा। हाईवे पर ओपन रोड टोलिंग (ओआरटी) सिस्टम लागू करने पर सहमति बन गई है। इससे आगे के लिए इलेक्ट्रानिक माध्यमों से कैमरों के जरिये टोल लिया जाएगा जिस दरें तय करने के साथ उसका नोटिफिकेशन दो माह के भीतर कर लिया जाएगा।

By Ashish GuptaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Mon, 25 Sep 2023 09:49 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-सहारपुर हाईवे पर दिल्ली की सीमा में नहीं लगेगा टोल

पूर्वी दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ओपन रोड टोलिंग (ओआरटी) सिस्टम लागू करेगा। इस पर सहमति बन गई है। इसके तहत दिल्ली की सीमा में अक्षरधाम मंदिर के पास एनएच-नौ से सभापुर के बीच इस हाईवे पर कोई सफर करता है तो उसके लिए यह टोल फ्री रहेगा।

कहां पर बनेगा टोल प्लाजा

इससे आगे लोनी की सीमा में टोल प्लाजा बनेगा। उसको पार करने पर अक्षरधाम से बागपत ईपीई तक पूरे 31 किलोमीटर का टोल देना पड़ेगा, भले ही वाहन चालक को वहां तक न जाना हो। एनएचएआई भारतमाला परियोजना के तहत इस हाईवे (709बी) का निर्माण कर रहा है। ये दिल्ली से सहारनपुर तक करीब 150 किलोमीटर लंबा है।

राष्ट्रीय राजधानी की सीमा में अक्षरधाम मंदिर के पास एनएच-नौ से गीता कालोनी, न्यू उस्मानपुर, शास्त्रीपार्क, खजूरी खास होते हुए यूपी बार्डर (लोनी) तक पुश्ता रोड पर इसका 14.75 किलोमीटर का हिस्सा बन रहा है। इस हिस्से में छह किलोमीटर से अधिक का एलिवेटेड खंड है। इसमें से छह मुख्य लेन और छह सर्विस लेन रहेंगी।

पहले मंथन किया जा रहा था कि हाईवे के शुरुआत से टोल लिया जाए, भले ही वाहन राजधानी की सीमा में ही बीच में इससे नीचे उतर जाए। सोनिया विहार और करावल नगर आरडब्ल्यूए ने मांग की थी कि राजधानी की सीमा के भीतर इस पर आवाजाही टोल फ्री रखी जाए। 

यह भी पढ़ें- 11 साल में पहली बार बंद रहेगा यमुना एक्सप्रेस-वे, तीन दिन आगरा से नोएडा तक वाहनों की आवाजाही पर रोक

NHAI के अधिकारियों ने किया यह फैसला

एनएचएआई के अधिकारियों ने दोबारा मंथन के बाद तय किया है कि इस पर दिल्ली की सीमा के भीतर आवाजाही पर टोल नहीं लगेगा। इससे आगे के लिए इलेक्ट्रानिक माध्यमों से कैमरों के जरिये टोल लिया जाएगा, जिस दरें तय करने के साथ उसका नोटिफिकेशन दो माह के भीतर कर लिया जाएगा।

फुटओवर ब्रिज पर नहीं होगी लिफ्ट की सुविधा

इस हाईवे पर दिल्ली की सीमा में सात जगह फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास एक, यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन के पास एक, ललिता पार्क से गांधी नगर के बीच चार और सोनिया विहार के पास एक फुटओवर ब्रिज प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें- कब पूरा होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का गुरुग्राम का हिस्सा? किरकिरी झेल रहे NHI ने तय की समय सीमा

एनएचएआई ने तय किया है कि इन पर लिफ्ट नहीं लगाई जाएंगी। इससे लोगों को असुविधा जरूर हो सकती है। अधिकारियों की मानें तो लिफ्ट के पार्ट्स चोरी होने खतरे को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है, क्योंकि एनएच-नाै पर इस तरह की समस्या कई जगह बार-बार हो रही है।

दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर दिल्ली की सीमा में आवाजाही करने पर टोल नहीं देना होगा, क्योंकि इस पर ओपन रोड टोलिंग सिस्टम रहेगा। हाईवे पर बनने जा रहे फुटओवर ब्रिज पर लिफ्ट नहीं लगाई जाएंगी।- अरविंद कुमार, परियोजना निदेशक, एनएचएआई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर