Move to Jagran APP

Delhi SoSE Result 2021: स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के नतीजे घोषित, 2794 छात्र हुए चयनित

Delhi SoSE Result 2021 दिल्ली के स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इसमें 2794 छात्र चयनित हुए हैं। छात्र एसओएसई की वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं। सभी एसओएसई में सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 12 Sep 2021 10:56 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में एसओएसई के परिणाम घोषित, 2794 छात्रों को मिलेगा प्रवेश
नई दिल्ली, तजागरण संवाददाता। दिल्ली के स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इसमें 2794 छात्र चयनित हुए हैं। छात्र एसओएसई की वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं। सभी एसओएसई में सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एसओएसई में प्रवेश की चार श्रेणियों में 26 हजार 687 छात्रों ने आवेदन किया था। 27 से 31 अगस्त तक 67 केंद्रों पर हुई योग्यता परीक्षा में 14 हजार 245 छात्रों ने भाग लिया।

इसमें कुल दो हजार 794 छात्रों का चयन हुआ। इन सभी को एसईटीएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित), मानविकी और कौशल स्कूलों में प्रवेश मिलेगा। वहीं परफार्मिंग एंड विजुअल आ‌र्ट्स स्कूलों के लिए आडिशन चल रहे हैं और 13 सितंबर को पूरे होंगे।

इसके बाद इन स्कूलों के परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। -एसटीईएम में नौवीं और 11वीं में मिलेगा प्रवेशएसटीईएम स्कूलों में कक्षा नौ और 11वीं में प्रवेश दिया जा रहा है। अन्य सभी स्कूलों में कक्षा नौ से दाखिला मिलेगा। जानकारी के अनुसार आठ एसटीईएम स्कूलों में कक्षा नौ में 960 और 11वीं में 814 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। वहीं मानविकी और कौशल विकास के पांच-पांच स्कूलों में क्रमश: 420 और 600 छात्रों को प्रवेश मिलेगा।

देश के सामने उत्कृष्टता का नया आयाम स्थापित करें

स्कूलों में प्रवेश के लिए चयनित छात्रों में से करीब दो-तिहाई सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों से हैं, जबकि बाकी छात्र निजी स्कूलों से हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने चयनित सभी छात्रों और उनके अभिभावकों को बधाई दी। उन्होंने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो और शिक्षकों के साथ शनिवार को बातचीत की और पूरे देश के सामने उत्कृष्टता का एक नया आयाम स्थापित करने का आह्वान किया। कहा कि एसओएसई में शिक्षकों की भूमिका बदलने जा रही है।

शिक्षक छात्रों के लिए कुछ नया सीखने में सहायक होंगे। दिल्ली के सभी स्कूल धीरे-धीरे इस माडल का पालन करेंगे और शिक्षार्थी केंद्रित शिक्षा प्रणाली अपनाएंगे। इस दौरान शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश, शिक्षा निदेशक के प्रधान सलाहकार शैलेंद्र शर्मा सहित अन्य शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।