Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: अफगानी ड्रग तस्कर की गिरफ्तारी से खुले चौंकाने वाले राज, पाकिस्तान समर्थित आतंकी रच रहे गंदी साजिश

Delhi Afghani Arresting क्राइम ब्रांच ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर अफगानिस्तान के रहने वाले एक ड्रग्स तस्कर को गिरफ्तार कर एक बड़े अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है। तस्कर के कब्जे से करोड़ों रुपये मूल्य के 4.5 किलो उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन बरामद की गई है।

By GeetarjunEdited By: Updated: Sun, 04 Sep 2022 08:41 PM (IST)
Hero Image
अफगानी ड्रग तस्कर की गिरफ्तारी से खुले चौंकाने वाले राज, पाकिस्तान समर्थित आतंकी रच रहे गंदी साजिश

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। क्राइम ब्रांच ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर अफगानिस्तान के रहने वाले एक ड्रग्स तस्कर को गिरफ्तार कर एक बड़े अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है। तस्कर के कब्जे से करोड़ों रुपये मूल्य के 4.5 किलो उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन बरामद की गई है। हेरोइन की उक्त खेप अफगानिस्तान से लाई गई थी।

विशेष आयुक्त रविंद्र सिंह यादव के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने दिल्ली पुलिस को अभियान चलाकर मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। हाल ही में क्राइम ब्रांच ने दिल्ली और पंजाब के कुछ भारतीय व एक अफगानी नागरिक नसीम बरकाजी को दबोच अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया था।

ये भी पढ़ें- Faridabad News: मिनी फारेस्ट बचाने के लिए सामने आए बच्चे और बुजुर्ग, पेड़ों से चिपककर कर रहे विरोध

पहले भी पकड़ी गई थी 21 हेरोइन

उनके कब्जे से 21 किलो हेरोइन बरामद की गई थी। पूछताछ में पता चला था, कि उक्त खेप अफगानिस्तान से जमील ने हाजी फरीद को भेजी थी। अफगानिस्तान से हेरोइन की तस्करी पाक सीमा (मुख्य रूप से ड्रोन द्वारा) और अरब सागर मार्ग (कंटेनर और मछली पकड़ने वाली नौकाओं) के माध्यम से की जा रही है।

ड्रग्स के खिलाफ चलाया जा रहा है अभियान

गृह मंत्रालय के निर्देश पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो सभी केंद्रीय एजेंसियों और राज्य पुलिस बलों के साथ नशीले पदार्थों की तस्करी के खतरे के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाने के लिए समन्वय कर रहा है। दिल्ली पुलिस भी ड्रग्स तस्करों के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है। तस्करों के खिलाफ एनडीपीएस की नई धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: अवैध संबंधों के शक में पत्नी ने की पति की हत्या, बेटी ने लाश ठिकाने लगाने में की मदद

क्यूरेटिव मारिजुआना, एलएसडी, एमडीएमए जैसी सिंथेटिक ड्रग्स के प्रसार के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है, जो युवाओं और छात्रों के बीच लोकप्रिय हो रही है। ये ड्रग्स वी-फास्ट, उबर, स्विंगी, जिनी आदि कोरियर का उपयोग करके प्राप्त की जाती है।

गुजरात एटीएल को चला हेरोइन की तस्करी का पता

गुजरात एटीएस के साथ मिलकर अपराध शाखा ने जिस अफगानी ड्रग्स तस्कर को गिरफ्तार किया उसका नाम वहीदुल्लाह है। गुजरात एटीएस को जब पता चला कि दिल्ली में अफगानिस्तान से भारी मात्रा में हेरोइन की आपूर्ति की जा रही है तब उन्होंने क्राइम ब्रांच से जानकारी साझा की। संयुक्त कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने दिल्ली-एनसीआर में विभिन्न स्थानों पर छापे मारे।

मेडिकल वीजा पर आया था पढ़ने

अंतत: आरोपित वहीदुल्लाह को दिल्ली से दबोच लिया गया। उसके पास से 3.005 किलो हेरोइन बरामद हुई। पूछताछ से पता चला कि वह 2016 में मेडिकल वीजा पर छह माह के लिए भारत आया था और बाद में अपने पिता और मुस्तफा नामक एक व्यक्ति, एक अन्य अफगानी और अन्य के साथ ड्रग्स तस्करी के धंधे में शामिल हो गया।

व्यापार में घाटा होने पर करने लगा नशीले पदार्थों का धंधा

उसने बताया कि उसके पिता का ड्राई फूट का व्यवसाय था। व्यवसाय में घाटा होने पर उसने दिल्ली-एनसीआर में प्रतिबंधित नशीले पदार्थों के निर्माण और आपूर्ति का धंधा करने लगा। उसने बताया कि उसने यूपी में एक ठिकाना बना रखा था, जहां उसके पिता रहीमुल्ला और मुस्तफा स्टानिकजई, नारकोटिक्स पदार्थों को तैयार कर बेचते थे।

उसके पिता और मुस्तफा बिजनेस पार्टनर हैं। उसने यह भी बताया कि उसके पिता दिल्ली-एनसीआर में अपने ग्राहकों को इन नारकोटिक्स पदार्थों की आपूर्ति के लिए वाहक के रूप में उसका इस्तेमाल कर रहे थे। वहीदुल्लाह से पूछताछ के बाद एक किलो और हेरोइन बरामद की गई। फरार रहीमुल्ला और मुस्तफा स्टानिकजई को पकड़ने के लिए छापेमारी जारी है। पुलिस ने तस्करी में इस्तेमाल एक बाइक भी जब्त कर ली है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में कश्मीर, अफगानिस्तान के कुछ लोग कालीन, सूखे मेवे का कारोबार करने वाले ड्रग्स और आतंकी गतिविधियों में शामिल हैं। उनकी सांठगांठ का पर्दाफाश हो रहा है। इसमें पाकिस्तान आईएसआई द्वारा समर्थित आतंकी, ड्रग तस्कर और गैंगस्टर शामिल हैं। उनका प्रयास भारत में लोगों को नशे का आदी बनाना और युवाओं को बाधित करना है।