Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की इस यूनिवर्सिटी ने टाइमटेबल से हटाया 'लंच ब्रेक', 8 घंटे बैक-टू-बैक लगेंगी कक्षाएं; छात्रों में गुस्सा

दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (डीएसईयू) ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी कर छात्रों के लिए समय सारिणी से आधे घंटे के लंच ब्रेक (दोपहर 1230 बजे से दोपहर 1 बजे तक) को हटा दिया है। इस विश्वविद्यालय में सौंदर्य चिकित्सा प्रयोगशाला विज्ञान में बी.एससी और सुविधाओं और स्वच्छता प्रबंधन में बीबीए जैसे कौशल-आधारित पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 18 Jul 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय ने शेड्यूल से लंच ब्रेक सेशन को हटा दिया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (डीएसईयू) ने छात्रों के समय सारिणी से लंच ब्रेक सेशन को हटा दिया है और लगातार आठ  घंटे बैक-टू-बैक कक्षाओं चलाने का नया नियम लागू किया है। विश्वविद्यालय के इस कदम से छात्रों में आक्रोश है।

हाल ही में एक अधिसूचना में विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए समय सारिणी से आधे घंटे के लंच ब्रेक (दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक) को हटा दिया है। इस विश्वविद्यालय में सौंदर्य चिकित्सा, प्रयोगशाला विज्ञान में बी.एससी और सुविधाओं और स्वच्छता प्रबंधन में बीबीए जैसे कौशल-आधारित पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं।

लंच के लिए 5 मिनट ही काफी: यूनिवर्सिटी

अधिकारियों के अनुसार, दोपहर के भोजन के लिए पांच मिनट का समय निकालना पर्याप्त है क्योंकि छात्र बड़े हो गए हैं। वहीं इस कदम से छात्रों में आक्रोश फैल गया है, जो इस तरह के बदलाव पर आपत्ति जता रहे हैं। एक छात्र ने कहा, "पहले हमें दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक लंच ब्रेक मिलता था, जो समय सारिणी में शामिल था। हालांकि, अब विश्वविद्यालय ने इसे हटा दिया है और बिना समय दिए सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बैक-टू-बैक क्लास में बैठने को कहा गया है। 

सभी 22 डीएसईयू परिसरों में  नियम लागू

छात्र ने यह भी आरोप लगाया कि दिल्ली के सभी 22 डीएसईयू परिसरों की समय सारिणी से लंच ब्रेक हटा दिया गया है। इस कदम के बारे में पूछे जाने पर, डीएसईयू की संयुक्त निदेशक (शिक्षाविद) कामना सचदेवा ने कहा कि लंच ब्रेक हटा दिया गया है क्योंकि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार अपने सभी परिसरों के लिए एक केंद्रीकृत समय सारिणी विकसित करने की योजना बना रहा है।

छात्रों को लंच के लिए पांच मिनट पहले छोड़ा जाए: यूनिवर्सिटी

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि परिसरों ने शिक्षकों से छात्रों को अपनी कक्षाओं से पांच मिनट पहले छोड़ने के लिए कहा है ताकि इस दौरान छात्र अगली कक्षा से पहले अपना दोपहर का भोजन समाप्त कर सकते हैं।

सचदेवा ने कहा, "शेड्यूल में आधे घंटे का लंच ब्रेक रखने की आवश्यकता नहीं है। हमने प्रत्येक परिसर के निदेशकों से कहा है कि यदि उनका समय सारिणी स्लॉट अनुमति देता है तो लंच ब्रेक दें। छात्रों को दोपहर के भोजन के लिए उनकी कक्षा से पांच मिनट पहले मुक्त किया जा सकता है, जो पर्याप्त है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को प्रमोशन मिलने का रास्ता साफ, नए नियमों के तहत पदोन्नति के लिए कर सकेंगे आवेदन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर