Move to Jagran APP

Delhi Technological University के छात्रों पर नौकरियों की बारिश, कई स्टूडेंट्स को मिला एक करोड़ से अधिक का पैकेज

DTU Placement दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कई छात्रों को एक करोड़ से अधिक का पैकेज ऑफर हुआ है। वहीं एक छात्र को लंदन की कंपनी पेलेंटिर ने एक करोड़ 84 लाख रुपये का आफर दिया है। इसके अलावा कई छात्रों को 20 लाख सालाना से अधिक का आफर मिला है।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Mon, 25 Jul 2022 09:31 AM (IST)
Hero Image
Delhi Technological University के छात्रों पर नौकरियों की बारिश
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Delhi Technological University) में 2021-2022 में पढ़ाई पूरी करने वाले छात्रों के ऊपर नौकरियों की वर्षा हुई है। विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट (DTU Placement) के लिए आईं देश-विदेश की 394 कंपनियों ने 2,434 छात्रों को 20 लाख से लेकर एक करोड़ से अधिक का पैकेज आफर किया गया है।

410 छात्रों को मिला 20 लाख सालाना से अधिक का आफर

इनमें 410 छात्रों को 20 लाख रुपये सालाना से अधिक का आफर मिला है। इनमें से 1833 छात्र बीटेक के और बाकी एमटेक, एमबीए, एमएमसी, बीबीए, बैचलर आफ डिजाइन सहित अन्य कोर्स के हैं। डीटीयू के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट हेड प्रो. राजेश रोहिला ने बताया कि प्लेसमेंट के लिए बीटेक के 2100 में से 1881 छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

इनमें से 1833 छात्रों को प्लेसमेंट आफर मिले। इनमें कई छात्रों को दो से तीन कंपनियों की तरफ से नौकरियों के आफर मिले। एक छात्र को लंदन की कंपनी पेलेंटिर ने एक करोड़ 84 लाख रुपये का आफर दिया है।

इसके साथ ही अन्य 14 छात्रों को भी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से एक करोड़ रुपये सालाना से ज्यादा की नौकरी के आफर मिले थे। इन सभी छात्रों ने वर्ष 2022 में कंप्यूटर साइंस, सूचना प्रौद्योगिकी और साफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी की है। इनका चयन साफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर के पद पर हुआ है।

एप्पल कंपनी ने दिया सालाना 64 लाख का पैकेज

इन सभी छात्रों को अपने अंतिम सेमेस्टर में पढ़ाई के दौरान ही नौकरी के आफर मिले थे। इनमें से कई छात्र नौकरी ज्वाइन भी कर चुके हैं और कुछ अगले महीने तक ज्वाइन कर लेंगे। एक छात्र को भारत में ही एप्पल कंपनी की ओर से सालाना 64 लाख रुपये का पैकेज मिला है। डीटीयू में बीटेक की करीब 2100 सीटें हैं।

डीटीयू के कुलपति प्रो. जय प्रकाश सैनी ने बताया कि डीटीयू में छात्रों के प्लेसमेंट में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना काल में भी हमारे छात्रों को अच्छे प्लेसमेंट मिले थे। हमारे यहां छात्रों के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है। स्टार्टअप के लिए भी छात्रों को हरसंभव सहायता दी जा रही है। आने वाले समय में डीटीयू के छात्र नौकरी देने में भी अग्रणी भूमिका निभाएंगे।

डीटीयू के पूर्व छात्र आदर्श शर्मा ने कहा कि मैं जयपुर का रहने वाला हूं। मैंने डीटीयू से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई पूरी की है। कंप्यूटर साइंस बहुत बड़ा क्षेत्र है और इसका दायरा लगातार बढ़ रहा है। पूरी लगन और मेहनत से पढ़ाई की और प्लेसमेंट की भी तैयारी की। प्लेसमेंट के लिए दो बार आनलाइन टेस्ट और तीन बार साक्षात्कार हुआ। अंत में एक करोड़ दो लाख के पैकेज पर अमेजन ने डबलिन (आयरलैंड) के लिए चयन किया।

डीटीयू के पूर्व छात्रा मुस्कान सिंगला ने कहा कि मैं पटियाला की रहने वाली हूं। डीटीयू से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के बाद मुझे तीन कंपनियों से नौकरी के आफर मिले। इनमें सबसे अधिक एक करोड़ दो लाख रुपये सालाना का पैकेज मुङो अमेजन ने डबलिन में बतौर साफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर के तौर पर दिया है। ज्वाइनिंग की प्रक्रिया चल रही है। मुझे उम्मीद से ज्यादा पैकेज मिला है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।