Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: दिल्ली में EV चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों की बढ़ेगी संख्या, NDMC बना रही ये मास्टर प्लान

एनडीएमसी के वाइस चेयरमैन सतीश उपाध्याय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा शहर को अधिक हरित विकल्प प्रदान करने के लिए ईवी को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 12 May 2023 06:12 AM (IST)
Hero Image
Delhi: दिल्ली में EV चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन की बढ़ेगी संख्या, NDMC बना रही ये मास्टर प्लान

नई दिल्ली, एजेंसी। एनडीएमसी लुटियंस दिल्ली में ईवी चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाने और यहां तक कि इनमें से कुछ बिंदुओं पर बैटरी बदलने की सुविधा प्रदान करने की योजना बना रही है। दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानियों में से एक होने के साथ, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) निवासियों को स्वच्छ वाहन विकल्प चुनने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही है।

एनडीएमसी के आधिकारी ने कहा कि वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 100 इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन हैं और यह पहली बार होगा कि उनमें से कुछ में बैटरी बदलने की सुविधा होगी। इसका उद्देश्य चार्जिंग स्टेशनों तक आसान पहुंच प्रदान करना और अदला-बदली की सुविधा प्रदान करके समय की बचत करना है। इससे शहर में ईवी को काफी बढ़ावा मिलेगा।

अधिकारी ने कहा कि राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (आरईआईएल) और केरल स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (केलट्रॉन) सहित विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों ने सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एनडीएमसी से संपर्क किया है।

एनडीएमसी के वाइस चेयरमैन सतीश उपाध्याय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, शहर को अधिक हरित विकल्प प्रदान करने के लिए ईवी को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है। कई ऐप-आधारित एग्रीगेटर ई-बाइक्स की ओर बढ़ रहे हैं। एक बार जब इस तरह के स्टेशन जगह-जगह लग जाएंगे, तो लोगों को चार्जिंग की समस्या नहीं होगी।

उपाध्याय ने कहा कि अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों को जोड़ने की योजना प्रक्रियाधीन है, लेकिन हम कुछ प्रमुख स्टेशनों पर बैटरी स्वैपिंग सुविधाएं स्थापित करने की भी योजना बना रहे हैं। चार्जिंग स्टेशनों के स्थान, उनकी कुल संख्या और आवंटन के तरीके के लिए एक नीति तैयार की जाएगी। हम हर जगह चार्जिंग स्टेशन नहीं लगा सकते हैं। हमें उन जगहों को प्राथमिकता देने की जरूरत है जहां बहुत सारे लोग ईवी का प्रयोग करते हैं। चार्जिंग स्टेशनों की कुल संख्या अभी तय नहीं की गई है।