Move to Jagran APP

Delhi Traffic Challan: दिल्ली में वाहनों के खिलाफ शुरू हुआ अभियान, बिना PUC वाली गाड़ियों के धड़ाधड़ कट रहे चालान

दिल्ली के वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर है। दिल्ली में अब बिना पीयूसी सर्टिफिकेट वाले वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। पेट्रोलिंग कर रहीं टीमें प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का धड़ाधड़ चालान कर रही हैं। 40 बाइक पेट्रोलिंग टीमों को इस काम में लगाया गया है। पेट्रेाल पंपों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिये चालान काटे जा रहे हैं।

By V K Shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 21 Oct 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ अभियान शुरू। फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। पड़ोसी राज्यों से दिल्ली में पराली का धुआं पहुंचने लगा है। इन हालातों में दिल्ली में मौजूद गाड़ियां भी बेतहाशा धुआं उगलेंगी तो प्रदूषण की स्थिति और खराब होगी। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ पिछले सप्ताह से अभियान शुरू कर दिया है।

परिवहन विभाग ने अपनी प्रवर्तन विंग को मजबूत करने के लिए पहले ही इनोवा कारों और मोटरसाइकिलों को शामिल किया है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाइक पेट्रोलिंग टीमें पेट्रोल पंपों पर भी वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट की औचक जांच कर चालान काटेंगी।

हालांकि पांच पेट्रेाल पंपों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी चालान काटने की व्यवस्था शुरू की गई है, जबकि 95 और पेट्रोल पंपों पर यह व्यवस्था शुरू किए जाने की तैयारी चल रही है।

बता दें कि गत दिनों पीएमओ में दिल्ली के प्रदूषण को लेकर हुई बैठक में भी चर्चा हो चुकी है। बैठक में दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने प्रदूषण रोकने के सभी कार्यों के बारे में जानकारी दी थी।

पेट्रोल पंपों पर वाहनों पर लगेगा 10,000 रुपये का जुर्माना

दरअसल, दिल्ली सरकार ने निजी कंपनी को 100 पेट्रोल पंपों पर कैमरे और PUCC (Pollution Under Control Certificate) टेस्टिंग के लिए सॉफ्टवेयर लगाने का टेंडर आवंटित किया है। कंपनी को पांच साल का अनुबंध दिया गया है। बीते दिनों परिवहन विभाग ने कंपनी को 15 दिन के भीतर कम से कम 25 पेट्रोल पंपों पर PUCC टेस्टिंग के लिए सिस्टम तैयार करने को कहा गया था।

इसके बाद कुछ ही दिनों में 100 पेट्रोल पंपों पर PUC टेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा। योजना के तहत पेट्रोल पंपों पर आने वाले वाहनों के पास अगर वैध PUC नहीं है तो प्रदूषण जांच के लिए कुछ घंटे दिए जाएंगे और अगर इस अवधि में PUC नहीं बना तो ₹10,000 का ई-चालान अपने आप कट जाएगा और इसकी सूचना वाहन मालिक को मोबाइल पर भेज दी जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Traffic Challan: हरियाणा में घर पर खड़ी थी कार, दिल्ली में हो गया चालान; सामने आया सच

दिल्ली में अब इन गाड़ियों का पेट्रोल पंपों पर कटेगा ₹10 हजार का चालान, मोबाइल पर तुरंत आएगा मैसेज

PUCC की डिजिटल स्कैनिंग कैसे काम करेगी?

  • सिस्टम पेट्रोल पंप पर पहुंचने पर वाहनों की लाइसेंस प्लेट को स्कैन करेगा।
  • कंपनी डिजिटल समाधान को echallan.parivahan.gov.in पोर्टल के साथ जोड़ेगा। 
  • यदि किसी वाहन का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसीसी) समाप्त हो गया है, तो पेट्रोल पंप अटेंडेंट मालिक को इसे नवीनीकृत करने के लिए सूचित करेगा।
  • इसके अतिरिक्त, वाहन मालिक को पेट्रोल पंप पर स्थापित स्क्रीन के माध्यम से नवीनीकरण रिमांइडर मिलेंगे।
  • तीन घंटे के बाद, सिस्टम पीयूसीसी स्थिति की फिर से जांच करेगा और यदि यह समाप्त हो गया है तो echallan.parivahan.gov.in पर चालान जनरेट करेगा।
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।