Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Traffic Police Advisory: कांवड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने जारी की एडवायजरी, मदद के लिए जारी किए नंबर

Delhi Traffic Police Advisory दिल्ली यातायात पुलिस ने कांवड़ियों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की आवाजाही को अलग करने और आम जनता और भक्तों की असुविधा को कम करने के लिए व्यापक व्यवस्था की है। सभी मुख्य मार्गों पर 1925 से अधिक यातायात पुलिसकर्मिओं को तैनात किया गया है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Tue, 12 Jul 2022 06:05 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से कांवड़ियों के लिए रुट का पूरा प्लान जारी किया गया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Traffic Police Advisory: दो दिनों के बाद कांवड़ यात्रा शुरु होने वाली है। ऐसे में दिल्ली सहित अन्य जनपदों के प्रशासन ने तैयारी शुरु कर दी है। दिल्ली पुलिस ने भी यातायात रुट तय कर दिया है। रुट के लिए मंगलवार को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक एडवायजरी भी जारी की गई। इसमें ये बताया गया कि कांवड़ के दौरान कौन-कौन से रुट बंद रहेंगे और कांवड़िये किन रूटों का इस्तेमाल कर सकेंगे।

अंकित सिंह, उपायुक्त पुलिस, (यातायात, द्वारका व बाहरी जिला) ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी कांवड़ यात्रा श्रावण मास के पहले दिन यानि 14 जुलाई से शुरू हो रही है और इसका समापन श्रावण चतुर्दशी यानी 26 जुलाई को भगवान शिव को पवित्र गंगा जल अर्पित करने के साथ होगा। बड़ी संख्या में कांवड़िया गंगा जल लेकर दिल्ली पहुंचते हैं और उनमें से दिल्ली के निकटवर्ती राज्यों के यात्री दिल्ली की सीमाओं से होते हुए हरियाणा और राजस्थान की तरफ जाते हैं। इस वर्ष कांवडियों की अनुमानित संख्या लगभग 15-20 लाख है।

दिल्ली यातायात पुलिस ने कांवड़ियों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की आवाजाही को अलग करने और आम जनता और भक्तों की असुविधा को कम करने के लिए व्यापक व्यवस्था की है। यातायात को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए सभी मुख्य मार्गों पर 1925 से अधिक यातायात पुलिसकर्मिओं को तैनात किया गया है एवं 56 से अधिक क्रेनो को मुख्य मार्गो में संचालन के लिए लगाया गया है, साथ ही मोटरसाइकिल द्वारा भी मुख्य मार्गो में पेट्रोलिंग भी की जाएगी।

अगर किसी दिल्लीवासी या कांवड़ यात्री को कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात से सम्बन्धित किसी भी तरह की जानकारी चाहिये तो जानकारी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल @DelhiTrafficPolice, व्हाट्सएप नंबर: 8750871493 और हेल्पलाइन नंबर 1095/011-25844444 पर नियमित अपडेट के साथ 24X7 (चौबीसों घंटे) उपलब्ध है ।

कांवड़ लाने वाले श्रद्धालुओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले मुख्य मार्ग :-

अप्सरा बॉर्डर - शाहदरा फ्लाईओवर - सीलमपुर 'टी' पॉइंट - आईएसबीटी फ्लाईओवर - बुलेवार्ड रोड - रानी झांसी रोड - फैज रोड - अपर रिज रोड - धौला कुआँ – NH-8 और हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

भोपुरा बॉर्डर - वजीराबाद रोड - लोनी फ्लाईओवर - गोकुलपुरी 'टी' पॉइंट - 66 फुटा रोड - सीलमपुर 'टी' पॉइंट – NH-1 और आगे नए ISBT ब्रिज की ओर।

भोपुरा बॉर्डर - वजीराबाद रोड - वजीराबाद ब्रिज - आउटर रिंग रोड - मुकरबा चौक – NH-1 और सिंघू बॉर्डर या मधुबन चौक - पीरागढ़ी से बाहर निकलेंगे और हरियाणा के लिए टिकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर-56, गाजीपुर बॉर्डर – NH-24 - रिंग रोड - मथुरा रोड और हरियाणा के लिए बदरपुर बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

कालिंदी कुंज-मथुरा रोड-बदरपुर बॉर्डर।

कालिंदी कुंज - मथुरा रोड - मोदी मिल - मां आनंद माई मार्ग - एम.बी. रोड।

वन्दे मातरम मार्ग एवं अपर रिज मार्ग नई दिल्ली।

न्यू रोहतक रोड (कमल 'टी' पॉइंट से टिकरी बॉर्डर तक)

नजफगढ़ रोड (जखीरा से नजफगढ़ तक)।

कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं एवं सड़क पर चलने वालों को यातायात नियमों का पालन करने तथा डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है, कांवड़ियों की आवाजाही की इस अवधि में यातायात उल्लंघनों की मौके पर ही जांच की जाएगी और उल्लंघनों की फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी की जाएगी, जिसके बाद अभियोग पक्ष द्वारा उसकी जाँच करके कोई उल्लंघन पाए जाने पर उचित क़ानूनी कार्यवाही की जाएगी।

भारी भीड़-भाड़ वाले दिनों में डायवर्सन योजना

यूपी पुलिस द्वारा HTVs को मोहन नगर से NH-24 की ओर डायवर्ट किया जाएगा और भोपरा होते हुए वजीराबाद रोड की ओर और/या अप्सरा बॉर्डर के जरिए जी.टी. रोड की ओर HTVs वाहनों को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। शाहदरा और वजीराबाद रोड की ओर जी.टी. रोड पर सिटी बसों को छोड़कर HTVs की अनुमति नहीं होगी।

बाहरी रिंग रोड पर जी.टी. करनाल रोड से सिटी बसों को छोड़कर आने वाले भारी वाणिज्यिक परिवहन वाहनों को सीधे NH -24 की ओर मोड़ दिया जाएगा और वजीराबाद रोड और जी.टी. रोड पर शाहदरा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोनी रोड (शाहदरा की ओर) से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन वाहनों को बाहरी रिंग रोड से बाहर निकलने के लिए वजीराबाद रोड पर डायवर्ट किया जाएगा।

सोनिया विहार, पी.टी.एस. वजीराबाद पुश्ता, पुश्ता रोड जैसे आंतरिक क्षेत्रों से आने वाले सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन वाहनों को NH -24 लेने के लिए वजीराबाद रोड के रास्ते आउटर रिंग रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

इन दिनों कांवड़ियों की आवाजाही और सड़क के किनारे "कांवड़िया शिविर" स्थापित करने के कारण कई स्थानों पर यातायात की भीड़ / रुकावट का अनुभव होता है। रानी झांसी रोड पर बर्फखाना चौक से फायर स्टेशन, बुलेवार्ड रोड और आजाद मार्केट चौक, गोकलपुरी फ्लाईओवर, 66-फुटा रोड, मौजपुर चौक, बदरपुर 'T'-पॉइंट, मथुरा रोड पर आम तौर पर भारी ट्रैफिक जाम होता है। इसी तरह NH -8 पर धौला कुआं मेट्रो स्टेशन से रजोकरी बॉर्डर तक ट्रैफिक जाम की समस्या रहती है। यूपी पुलिस द्वारा अप्सरा बॉर्डर और महाराजपुर बॉर्डर से गाजीपुर जाने वाले वाहनों के ट्रैफिक को डायवर्ट करने से NH-24 पर भी जाम की स्थिति बनी रहेगी ।

कांवर शिविर के आयोजकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें "कांवड़ शिविर" के निर्माण के लिए सक्षम प्राधिकारी से पूर्व अनुमति प्राप्त हो और उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका शिविर मुख्य कैरिजवे पर यातायात में बाधा न बने।

मोटर चालकों और सड़क उपयोगकर्ताओं को असुविधा और देरी से बचने के लिए अपने आवागमन की योजना पहले से बनाने की सलाह दी जाती है ।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर